कमाल का है रसोई में मौजूद यह सीक्रेट मसाला कई बीमारियों को भगा सकता है दूर!

Ajwain Ke Fayde: हम सभी की रसोई में अजवाइन होती है. लेकिन अजवाइन खाने से सेहत को कितना फायदा होता है? डॉ. प्रियंका सिंह ने बताया लोकल 18 को.

कमाल का है रसोई में मौजूद यह सीक्रेट मसाला कई बीमारियों को भगा सकता है दूर!
सनन्दन उपाध्याय/बलिया: रसोई में मौजूद मसाले सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. जैसे कि अजवाइन. इसका इस्तेमाल अलग-अलग काम के लिए किया जा सकता है. खासतौर से इसे पुराने समय में पेट के कीड़ों को नष्ट करने के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता था. मौसमी बीमारियों से बच बचाव के लिए भी अजवाइन रामबाण साबित हो सकती है. अजवाइन के फायदे राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की डॉ. प्रियंका सिंह ने कहा , ‘अजवाइन के कई चमत्कारिक फायदे हैं. इसकी तासीर गर्म होती है. आयुर्वेद के मुताबिक अजवाइन एक बहु उपयोगी चीज है. जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी और औषधीय गुणों से भरपूर है.’ कैसे करें अजवाइन का सेवन बात अगर मौसमी बीमारियों की करें तो अजवाइन के अनेकों फायदे हैं. अजवाइन को गर्म पानी में उबालकर भाप लेना, सीधे जलाकर धुआं लेना, पोटली में बांधकर गर्म कर सूंघना या गोली बनाकर पानी के साथ सेवन किया जा सकता है. खांसी और बुखार होने पर 2 ग्राम अजवाइन और आधा ग्राम पिप्पली का काढ़ा बनाकर 5 से 10 ml की मात्रा में सेवन करने से खांसी-बुखार में तुरंत आराम मिलता है. इसे  भीपढ़ेंः  क्या 1 गिलास पानी और 5 तुलसी के पत्तों से खत्म हो सकता है थायरॉयड? एक्सपर्ट से जानें सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए क्या करें? सर्दी-जुकाम 200 से 250 ग्राम अजवाइन को कपड़े में बात कर तवे पर गर्म कर सुनने मात्र से सर्दी-जुकाम में काफी राहत मिलता है. सर्दी जुकाम में भी इसका काढ़ा बेहद फायदेमंद है. पेट में कीड़े हो तो, अजवाइन के 3 ग्राम चूर्ण को दिन में दो बार छाछ के साथ सेवन करने से आंत के हानिकारक कीड़े मर जाते हैं. क्या अजवाइन का खाली पेट सेवन करना चाहिए? अजवाइन के 2 ग्राम चूर्ण को काला नमक के साथ सुबह-सुबह सेवन करने से अपच, गठिया, पेट के कीड़े पेट की बीमारियां जैसे – पेट फूलना, पेट दर्द, पाचन-तंत्र, एसिडिटी इत्यादि तमाम रोग दूर होते हैं. सावधानी बेहद जरूरी गर्भवती महिला के साथ पुराने या अन्य दवाइयों का सेवन करने वाले लोग चिकित्सक से परामर्श लिए बिना अजवाइन का प्रयोग न करें. Tags: Health, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : September 4, 2024, 11:42 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed