दुधारू पशुओं के लिए आम जीरा और प्याज है रामबाण लू का कर सकते हैं असरदार इलाज

डॉ शिवकुमार यादव का कहना है कि पशुओं को लू से बचाने के लिए आवास को हवादार बनाएं. ताकि, ठंडक बनी रहे. इसके लिए खिड़कियों पर जूट का बोरा लगाकर पानी से भिगोते रहें. समय समय पर हरा चारा और स्वच्छ पानी देते रहें. पशुओं को दिन में दो से तीन बार जरूर नहलाएं.

दुधारू पशुओं के लिए आम जीरा और प्याज है रामबाण लू का कर सकते हैं असरदार इलाज
शाहजहांपुर /सिमरनजीत सिंह: गर्मी बढ़ने से इंसानों से लेकर जानवरों तक का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. भीषण गर्मी से जानवरों की भी तबीयत खराब होने लग रही है. ऐसे में सावधानी बरतने की बहुत जरूरत है. उनके खान-पान और उनके आवास पर बेहतर व्यवस्थाओं से जानवरों को इस भीषण गर्मी से बचाया जा सकता है. कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर में तैनात पशुपालन विभाग के एक्सपर्ट डॉ. शिवकुमार यादव ने बताया कि वातावरण के तापमान से पशुओं के शरीर का तापमान कम रहता है. ऐसे में पशुओं को दिक्कत होने लगती हैं. पशुओं को पसीना ज्यादा आता है. इससे पशु के शरीर में पानी की कमी हो जाती है और वह हांफने लगते हैं. कई बार तो पशु बेहोश होकर गिर जाते हैं. अगर देखरेख में जरा भी लापरवाही हुई तो पशु की मौत तक हो जाती है. पशुओं को नहलाना बेहद जरूरी डॉ. शिवकुमार यादव ने बताया कि बढ़ते तापमान से उत्पादन में भारी कमी आ सकती है. ऐसे में पशुओं को दिन में 2 से 3 बार नहलाएं और ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पशुओं को हरा चारा दें. गाय और भैंस को एक दिन में 3 बार पानी पिलाया जाना चाहिए. ताकि पशु अपनी आवश्यकता के अनुसार पानी पीता रहे. शरीर में पानी की कमी न हो पाए. आवास को बनाएं हवादार पशुओं के खानपान के साथ-साथ उनके रहन-सहन की भी व्यवस्था बेहतर होना जरूरी है. डॉ शिव कुमार यादव ने बताया कि पशुओं के आवास को हवादार बनाना चाहिए. आवास में पंखा लगा दें. अगर हो सके तो कूलर की भी व्यवस्था कर सकते हैं. हालांकि, इन उपायों से खर्च बढ़ेगा . इसके अलावा आवास की खिड़कियों पर जूट के बोरे लगाकर उन पर पानी डाल दें. ताकि, बाहर से ठंडी हवाएं आवास में जाएं और पशुओं के आवास में ठंडक बनी रहे. पशुओं को लू से बचाने के लिए पानी में बर्फ डालकर पशु को नहला दें. ठंडे पानी में बोरी भिगोकर पशु के शरीर पर रख दें. इससे पशु लू लगने से बचे रहेंगे. इसके अलावा पशु के सिर, गर्दन और रीड की हड्डी को सूर्य की सीधी किरणों से बचाना चाहिए. पशुओं को ताजा पानी देते रहें. लू लगने पर करें देसी उपाय अगर पशु लू की चपेट में आ जाए, तो उसको ठंडे और खुले स्थान पर रखना चाहिए. पशु की त्वचा को हथेली से मसलते रहे. इससे बुखार उतर जाएगा. पशु को पीने के लिए ताजा पानी भरपूर मात्रा में दें. इसके अलावा 50ml प्याज का रस, 100 ग्राम जीरा पाउडर और 50 ग्राम पिसी हुई चीनी को एक साथ मिला कर पशु को दें. हरे आम को पानी में उबालें और पानी में थोड़ा सा नमक और चीनी मिलाकर पशु को पिला दें. इससे पशु को लाभ मिल जाएगा. Tags: Local18, Shahjahanpur News, UP newsFIRST PUBLISHED : June 5, 2024, 13:11 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed