कमाल की है ये हरे रंग की घास किसानों को मुनाफा तो कई बीमारियों में भी रामबाण!

Lemon Grass Cultivation: लेमन ग्रास की खेती किसानों के लिए बेहद फायदेमंद है. क्योंकि, इसकी डिमांड हर रोज बढ़ती जा रही है, चाय की पत्ती के अलावा लेमन ग्रास से तेल भी निकाला जाता है, जिसकी बाजार में हजारों रुपये कीमत होती है. आइए जानते हैं लेमन ग्रास की खेती किसानों के साथ-साथ किन बीमारियों में फायदेमंद है.

कमाल की है ये हरे रंग की घास किसानों को मुनाफा तो कई बीमारियों में भी रामबाण!
अंकुर सैनी /सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के जिला सहारनपुर के किसान दूर-दूर तक अलग-अलग प्रकार की खेती के लिए प्रसिद्ध हैं. विधानसभा बेहट के गांव नुनिहारी के किसान सुरेंद्र कुमार ने अपने खेत में लेमन ग्रास की खेती शुरू की है. सुरेंद्र का कहना है कि अगर लेमन ग्रास का इस्तेमाल सबसे ज्यादा चाय के लिए होता है और इसकी डिमांड हमेशा हाई रहती है. इसके अलावा इसका तेल भी निकाला जाता है, जिसकी कीमत हजारों में होती है. सुरेंद्र कुमार ने लोकल 18 से बातचीत के दौरान बताया कि उन्होंने लगभग ढाई बिस्वे में 20 लेमन ग्रास के पौधे लगाए हैं. लेमन ग्रास को लोग चाय की पत्ती भी कहते हैं. ये किसानों के लिए एक अच्छा आय का साधन बनता है. यह पौधा बिना खाद और दवाई के बढ़ता है और इसमें किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं आती है. सुरेंद्र ने माँ शाकंभरी क्षेत्र से लेमन ग्रास के पौधे लाए थे, जो किसानों को निशुल्क दिए जाते हैं. लोग इसे अपने किचन गार्डन में भी लगाना पसंद करते हैं. लेमन ग्रास तेल से भी मुनाफा इसके अलावा लेमनग्रास का तेल भी निकाला जा सकता है, जो किसान की आय को बढ़ाता है. बाजार में इसके तेल की कीमत 1500 से 2000 रुपए प्रति किलो बिकता है. खास बात यह है कि लेमन ग्रास की खेती में खाद या दवा की आवश्यकता नहीं होती है. इसे एक बार लगाने के बाद पौधा तेजी से बढ़ता है. यह भी पढ़ें- करेले की खेती में इस्तेमाल करें ये तकनीक, उत्पादन-मुनाफा दोनों होगा डबल लेमन ग्रास का औषधीय उपयोग वहीं, फिजिशियन डॉक्टर फरदीन ने बताया कि लेमन ग्रास का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. इसके सेवन से बुखार, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जाता है. इसके अलावा ये लिवर को भी ठीक रखने में मदद करती है. साथ ही बॉडी में एनर्जी को बनाए रखती है. डॉक्टर फरदीन ने बताया कि ये जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद है. Tags: Agriculture, Health News, Local18, Saharanpur newsFIRST PUBLISHED : September 12, 2024, 11:47 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed