सावन पूर्णिमा कब है इस दिन बन रहे 3 दुर्लभ संयोग पूजा विधि-शुभ मुहूर्त समय

Sawan Purnima 2024 Date-Time: अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि श्री श्रावण माह की पूर्णिमा 19 अगस्त को है. इस दिन सावन का अंतिम सोमवार और रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया जाएगा. ज्योतिष गणना के मुताबिक इस दिन शोभन योग करण योग इसके साथ ही लक्ष्मी नारायण योग का निर्माण भी हो रहा है.

सावन पूर्णिमा कब है इस दिन बन रहे 3 दुर्लभ संयोग पूजा विधि-शुभ मुहूर्त समय
अयोध्या: सनातन धर्म में पूर्णिमा तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. पूर्णिमा तिथि के दिन सनातन धर्म को मानने वाले लोग गंगा में स्नान करते हैं और पुण्य को अर्जित करते हैं. प्रत्येक महीने पूर्णिमा तिथि आती है. लोग इस दिन आस्था की डुबकी लगाकर विधि विधान पूर्वक जगत के पालनहार भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा आराधना करते हैं. साथ ही इस दिन जप और तप के साथ दान पुण्य भी करने का विधान है. अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि श्री श्रावण माह की पूर्णिमा 19 अगस्त को है. इस दिन सावन का अंतिम सोमवार और रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया जाएगा. ज्योतिष गणना के मुताबिक इस दिन शोभन योग करण योग इसके साथ ही लक्ष्मी नारायण योग का निर्माण भी हो रहा है. इस शुभ तिथि पर भगवान विष्णु की उपासना और दान पुण्य करने से जातक को भगवान विष्णु का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. यह भी पढ़ें- यहां मौजूद है चमत्कारी दरगाह, मेहंदी-सेहरा चढ़ाने से पूरी होती है कुंवारों की मन्नत! खास है 19 अगस्त का दिन ज्योतिष के मुताबिक, सावन की पूर्णिमा पर बन रहे दुर्लभ संयोग शोभन योग का निर्माण देर रात्रि 12:45 तक रहेगा. शोभन योग को शुभ कार्यों के लिए उत्तम माना जाता है. इस योग में भगवान विष्णु की पूजा आराधना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही सावन की पूर्णिमा पर बन रहे कारण योग के निर्माण से इस दिन का महत्व और अधिक हो जाता है. इस योग में लक्ष्मी नारायण की पूजा करने से घर में सुख और समृद्धि के साथ खुशहाली का भी आगमन होता है. Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Religion 18FIRST PUBLISHED : August 13, 2024, 10:21 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed