Akshay Tritiya: अक्षय तृतीया पर इन चीजों का करें दान खुल जाएगी किस्मत!

Akhsya Tritiya 2024: काशी हिंदू विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभाग के प्रोफेसर सुभाष पांडेय ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन कुछ खास चीजों के दान का महत्व है. धार्मिक मान्यताएं हैं कि इस दिन गंगा स्नान और दान से न सिर्फ अक्षय पुण्य का फल मिलता है बल्कि किस्मत के बंद दरवाजे भी खुल जाते है.

Akshay Tritiya: अक्षय तृतीया पर इन चीजों का करें दान खुल जाएगी किस्मत!
अभिषेक जायसवाल/वाराणसी: वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. इस दिन स्नान और दान का विशेष महत्व है. शास्त्रों में इस तिथि को ईश्वरीय तिथि बताया गया है. कथाओं के अनुसार इस दिन किए गए पुण्य काम का अक्षय फल प्राप्त होता है. इस दिन ही भगवान विष्णु के अवतार परशुराम की जयंती भी मनाई जाती है. काशी हिंदू विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभाग के प्रोफेसर सुभाष पांडेय ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन कुछ खास चीजों के दान का महत्व है. धार्मिक मान्यताएं हैं कि इस दिन गंगा स्नान और दान से न सिर्फ अक्षय पुण्य का फल मिलता है बल्कि किस्मत के बंद दरवाजे भी खुल जाते है. यह भी पढ़ें- इस गांव के नीचे छिपा है अरबों का खजाना, सरकार से टकरा गए ग्रामीण, बोले-जान दे देंगे जमीन नहीं.. भगवान विष्णु की होगी कृपा अक्षय तृतीया के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में गंगा स्नान जरूर करना चाहिए. गंगा स्नान के बाद जल कुंभ दान यानी मिट्टी के घड़े में जल भरकर ब्राह्मण को उसका दान करना चाहिए. इसके अलावा पंखे का दान करने का भी इस दिन विधान है. इन सब के साथ अन्न का दान करना चाहिए. जो भी व्यक्ति इन तीन चीजों का दान करता है उसे अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. इसके अलावा इस दिन परशुराम की जयंती मनाई जाती है. इसलिए इस दिन भगवान विष्णु की पूजा और आराधना करनी चाहिए. इसके अलावा भगवान विष्णु के मंत्र का जाप भी करना चाहिए. इस दिन गुप्त दान का भी विशेष महत्व है. गुप्त दान किसी फल के भीतर बहुमूल्य रत्न या धातु (सोना) का दान करना भी बेहद शुभकारी होता है. इससे भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और किस्मत के बंद दरवाजे भी खुलते हैं. Tags: Akshaya Tritiya, Local18, Religion, UP news, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : May 8, 2024, 19:32 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed