अखिलेश-संजय सिंहइन नेताओं ने बजट पर कसा तंज लेकिन चर्चा में है ये बड़ा नाम

आम बजट 2024 के पेश होने के बाद लगातार राजनीतिक प्रतिक्रयाएं आ रही हैं. एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा संजय सिंह ने भी बजट को लेकर बयान दिया है. लेकिन. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने मोदी सरकार की तारीफ कर सबको हैरान कर दिया है.

अखिलेश-संजय सिंहइन नेताओं ने बजट पर कसा तंज लेकिन चर्चा में है ये बड़ा नाम
नई दिल्ली. मोदी सरकार के आम बजट 2024 पर लगातार राजनीतिक प्रतिक्रयाएं भी आ रही हैं. एनडीए नेताओं ने जहां बजट को जनकल्याणकारी करार दिया है. वहीं, विपक्षी नेताओं ने इसे बिहार और आंध्र प्रदेश का बजट बता रहे हैं. लेकिन, कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने मोदी सरकार की तारीफ कर सबको हैरान कर दिया है. देश के पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट में पी चिदंबरम ने एंजेल टैक्स सहित कई मुद्दों पर मोदी सरकार को इस वजह से सराहा है. चिदंबरम ने X पर लिखा कि मुझे खुशी है कि सरकार ने कांग्रेस घोषणापत्र के पेज नंबर 30 पर रोजगार संबंधी प्रोत्साहन (ईएलआई) को काफी हद तक अपना लिया. कांग्रेस के घोषणापत्र के पेज नंबर 11 पर प्रशिक्षु को भत्ते देने की बात को भी अपना लिया. काश यह सरकार कांग्रेस के घोषणापत्र की सुझावों को भी अपना लेती.’ I was pleased to hear that the FM will abolish the Angel Tax. Congress has pleaded for the abolition for many years and most recently in the Congress Manifesto on page 31 — P. Chidambaram (@PChidambaram_IN) July 23, 2024

वहीं, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा, इस बजट से किसानों, युवाओं और महिलाओं को बड़ी उम्मीदें थीं. खासकर एमएसपी को दोगुना करने की बात थी. लेकिन, इस बजट ने अग्निवीर योजना से लेकर छोटे निवेशकों की आशाओं पर चोट पहुंचाई है. संजय सिंह ने कहा है कि 9 साल पहले भी बिहार को सवा लाख करोड़ देने का ऐलान किया था. देखते हैं अब कितना देती है?

किस वर्ग को बजट से सबसे ज्यादा फायदा हुआ?

टीएमसी सांसद ने कहा है यह कुर्सी बजाओ बजट है. बीजेपी के दो क्रैच थे. पिछले एक महीना में दोनों में क्रैक आ गया था. उसको ठीक करने लिए यह बजट लाया गया है. यह एनडीए का बजट है. इंडिया के लिए बजट नहीं है.

वहीं, केंद्रीय बजट के बाद बिहार के कांग्रेसी नेताओं ने राज्य को विशेष दर्जा नहीं देने पर झुनझुना लेकर प्रदर्शन किया. कांग्रेस विधान मंडल के नेता शकील अहमद के नेतृत्व में कांग्रेसी विधायकों ने सरकार को घेरते हुए लगाए नारे. ये लोग नारे में बोल रहे थे कि बिहार को ‘झुनझुना थमाना बंद करो-बंद करो, नीतीश कुमार हाय-हाय’

एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बजट को लेकर कहा कि देश में निवेश की हालत क्या है? बातें बड़ी-बड़ी की जा रही है. देश में जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं , वे पूरे नहीं हो रहे हैं. सरकार बचानी है तो बिहार और उत्तर प्रदेश को विशेष पैकेज और विशेष योजनाओं से जोड़ा गया है. लेकिन, यूपी जहां से पीएम आते हैं वहां के किसानों को क्या मिला? पिछली बार बोल गया तो एग्रीकल्चर और मंडी को जोड़ने के लिए लाखों करोड़ रुपये की परियोजना लाई जाएगी. किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई. बेरोजगारी पिछले 10 सालों में इन्होंने बढ़ाई है. आप बेरोजगारी कैसे कम करेंगे? आधी-अधूरी नौकरी देने से बोरोजगारी कम होगी?

कुलमिुलाकर इस बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश को मिले पैकेज की खूब चर्चा हो रही है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडु इस बजट से काफी खुश हुए हैं. बिहार एनडीए के कई नेताओं ने बजट के बाद पीएम मोदी की तारीफ की है. बिहार को सड़क, बिजली, बाढ़, मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ नए एयरपोर्ट के लिए विशेष पैकेज दिया गया है, जो लाखों करोड़ रुपये की है.

Tags: Budget session, Modi government, Opposition political parties