NCERT ने किताबों से हटाई संविधान की प्रस्तावना धर्मेंद्र प्रधान ने दिया जवाब

NCERT : कांग्रेस पार्टी ने एनसीईआरटी पर पाठ्यपुस्तकों से संविधान की प्रस्तावना हटाने का आरोप लगाया था. जिस पर एनसीईआरटी और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जवाब दिया है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि पहली बार संविधान के विभिन्न पहुओं को बहुत अधिक महत्व दिया जा रहा है.

NCERT ने किताबों से हटाई संविधान की प्रस्तावना धर्मेंद्र प्रधान ने दिया जवाब
NCERT : एनसीईआरटी ने पिछले कुछ समय में पाठ्यपुस्तकों में कई बड़े बदलाव किए हैं. जिसको लेकर हंगामे होते रहते हैं. इसी कड़ी में एनसीईआरटी पर एक नया आरोप लगा है. आरोप है कि एनसीईआरटी ने अपनी पाठ्य पुस्तकों से संविधान की प्रस्तावना हटा दी है. इस पर पहले एनसीईआरटी ने और फिर अब शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जवाब दिया है. कांग्रेस की ओर से कहा गया था कि कक्ष 3 और कक्षा 6 की कई किताबों से संविधान की प्रस्तावना हटा दी गई है. इसके खिलाफ सबको आपत्ति दर्ज करानी चाहिए. इस आरोप पर एनसीईआरटी ने कहा है कि पाठ्यपुस्तकों से संविधान की प्रस्तावना हटाने के आरोपों का कोई ठोस आधार नहीं है. एनसीईआरटी पहली बार संविधान के विभिन्न पहलुओं- प्रस्तावना, मौलिक कर्तव्य, मौलिक अधिकार और राष्ट्रगान को बहुत अधिक महत्व दे रहा है. इन सभी को विभिन्न चरणों की पाठ्यपुस्तकों में रखा जा रहा है. एनसीईआरटी ने आरोप पर क्या कहा?  एनसीईआरटी में पाठ्यक्रम अध्ययन और विकास विभाग की प्रमुख प्रोफेसर रंजना अरोरा ने कहा, यह मानना कि सिर्फ संविधान की प्रस्तावना ही संविधान और संवैधानिक मूल्यों को दर्शाती है, त्रुटिपूर्ण और संकीर्ण समझ है. हम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विजन का पालन करते हुए बच्चों समग्र विकास के लिए सभी को समान महत्व देते हैं. The allegations regarding the removal of the Preamble from the NCERT textbooks do not have a sound basis. For the first time NCERT is giving great importance to various facets of the Indian Constitution- Preamble, Fundamental Duties, Fundamental Rights and the National Anthem.… — NCERT (@ncert) August 5, 2024

प्रस्तावना हटाने के आरोप पर क्या बोले धर्मेंद्र प्रधान?

अब इस मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बयान दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि एनसीईआरटी की किताबों से संविधान की प्रस्तावना हटाने के आरोपों का कोई आधार नहीं है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत पहली बार एनसीईआरटी ने किताबों में भारत के संविधान के विभिन्न पहलुओं को उचित महत्व व सम्मान देने का काम किया है. बच्चों के समग्र विकास के लिए NEP के दृष्टिकोण का पालन करते हुए इन सभी पहलुओं को उम्र के हिसाब से विभिन्न चरणों की पाठ्यपुस्तकों में रखा जा रहा है. लेकिन, शिक्षा जैसे विषय को भी अपने झूठ की राजनीति के लिए इस्तेमाल करना और इसके लिए बच्चों का सहारा लेना कांग्रेस पार्टी की घृणित मानसिकता को दिखाता है. बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले और भारतीय शिक्षा व्यवस्था को बकवास बताने वालों को झूठ फैलाने से पहले सच जानने की कोशिश करनी चाहिए.

प्रस्तावना को लेकर क्या थे आरोप?

कांग्रेस पार्टी की प्रवक्ता डॉ. शमा मोहम्मद ने एक्स पर लिखा कि एनसीईआरटी की ओर से इस साल जारी कक्षा तीन और छह की कई किताबों से संविधान की प्रस्तावना हटा दी गई है. भारतीय जनता पार्टी ने संविधान को नष्ट करने के लिए बड़े पैमाने पर हमला शुरू कर दिया है. सभी अभिभावकों को साथ आकर इस इतिहास मिटाने के इस जबर्दस्त प्रयास पर आपत्ति जाहिर करनी चाहिए.

Tags: Dharmendra Pradhan, Education news