1 नहीं 5 तरह के होते हैं पंचक5 दिन शुभ कार्यों से करें परहेज!

अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि हिंदू पंचांग के अनुसार में में पंचक 2 मई दिन गुरुवार दोपहर 2:32 पर शुरू होगा और इसका समापन 6 मई दिन मंगलवार को शाम 5:43 पर होगा. मई के महीने में लगने वाले पंचक में तीन बड़े पर्व भी पंचक के साए में रहेंगे.

1 नहीं 5 तरह के होते हैं पंचक5 दिन शुभ कार्यों से करें परहेज!
सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में शुभ मुहूर्त का विशेष महत्व बताया गया है. सनातन धर्म में कोई भी शुभ अथवा मांगलिक कार्य करने से पहले शुभ मुहूर्त देखना अति आवश्यक होता है. साल के प्रत्येक महीने में शुभ मुहूर्त रहता है और शुभ मुहूर्त के साथ-साथ पंचक का भी समय निर्धारित रहता है. मान्यता के अनुसार, पंचक में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता. पंचक महीने में 5 दिन का होता है और इसे अशुभ माना जाता है. अप्रैल का महीना समाप्त होने वाला है और मई का माह शुरू होने वाला है. अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि हिंदू पंचांग के अनुसार में में पंचक 2 मई दिन गुरुवार दोपहर 2:32 पर शुरू होगा और इसका समापन 6 मई दिन मंगलवार को शाम 5:43 पर होगा. मई के महीने में लगने वाले पंचक में तीन बड़े पर्व भी पंचक के साए में रहेंगे. जिसमें एकादशी ,प्रदोष और मासिक शिवरात्रि का व्रत है. शास्त्रों के मुताबिक पंचक में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता लेकिन पूजा-व्रत पर इसका कोई असर नहीं होता. ऐसी स्थिति में बिना किसी अवरोध कि आप इन तीनों व्रत में पूजन कर सकते हैं. 5 तरह के होते हैं पंचक पंडित कल्कि राम बताते हैं कि पंचक के दौरान घर का निर्माण, दक्षिण दिशा की तरफ यात्रा, लकड़ी खरीदना, विवाह, गृह प्रवेश आदि मांगलिक कार्य नहीं किया जाता. क्योंकि पंचक को अशुभ माना जाता है. इतना ही नहीं पंचक भी 5 तरह के होते हैं. शास्त्रों के मुताबिक रविवार के दिन रोग पंचक होता है. सोमवार के दिन राज पंचक. मंगलवार और गुरुवार को अग्नि पंचक तो शुक्रवार चोर पंचक शनिवार मृत्यु पंचक कहते हैं . गुरुवार और बुधवार से शुरू होने वाले पंचक में भी मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. . Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Religion 18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : April 27, 2024, 07:27 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed