60000 करोड़ का बजट जान बचाने वाले को रेनकोट भी नहीं BMC पर यूं फूटा गुस्‍सा

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) मौजूदा वक्‍त में देश का सबसे रईस निगम है. उसका बजट दिल्‍ली सरकार के बजट से कुछ ही कम है, लेकिन इसके बावजूद भी वो ग्राउंड जीरो पर मोर्चा संभालने वाले अपने एक कर्मचारी को रेनकोट तक उपलब्‍ध नहीं करा पा रहा है.

60000 करोड़ का बजट जान बचाने वाले को रेनकोट भी नहीं BMC पर यूं फूटा गुस्‍सा
हाइलाइट्स मायानगरी मुंबई जरा सी बारिश के बाद हांफती नजर आई. बीएमसी देश का सबसे रईस नगर निगम है. फिर भी मुंबईकर को हर साल ऐसे ही परेशानी झेलनी पड़ती है. मुंबई. मायानगरी मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. ऐसा होना लाजमी भी है क्‍योंकि मुंबई देश का बिजनेस हब भी है. बृहन्मुंबई नगर निगम यानी बीएमसी को देश का सबसे रईस नगर निगम कहा जाता है. इस साल बीएमसी ने शहर को स्‍वच्‍छ बनाने के लिए ₹59,954.75 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. जो भारत में किसी भी और निगम के मुकाबले सबसे ज्‍यादा है. इसके बावजूद भी बीएमसी लोगों की जान बचाने वाले अपने कर्मचारियों को एक रेनकोर्ट तक नहीं दे पा रही है. इस तरह के सवाल हम नहीं उठा रहे हैं बल्कि खुद लोगों के तरफ से ऐसी बातें निकलकर सामने आ रही हैं. दिल्‍ली सरकार का एक साल का बजट भी बीएमसी के बजट से कुछ ही ज्‍यादा है. इसके बावजूद भी जरा सी बारिश में यह शहर हांफता नजर आता है. बीएमसी अपने कर्मचारियों की स्थिति तक नहीं सुधार पा रही है. इस वक्‍त सोशल मीडिया पर मुंबई का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि कैसे बारिश में बिना रेनकोट के बीएमसी का एक कर्मचारी नाला खोलता दिख रहा है. यह भी पढ़ें:- मेरी बेटी-दामाद को नदी में फेंक दो… अजित पवार के मंत्री का सनसनीखेज बयान, महाराष्‍ट्र में आखिर ऐसा क्‍या हुआ? लोगों का फूटा गुस्‍सा इंस्‍टाग्राम पर वायरल हो रहे वीडियो में लोगों ने तरह-तरह के कमेंट किए. सिनेमा हाउंड नाम से एक यूजर ने लिखा, ’60 हजार करोड़ के बजट वाली बीएमसी अपने एम्प्लॉई को एक रेनकोट नहीं दिला पा रही.’ श्रीनिवास पवार ने कहा, ‘इस वर्कर का सम्‍मान होना चाहिए. प्‍लीज उसे एक रेनकोर्ट दिया जाए.’ बारिश के बाद बीएमसी का यह कर्मी बारिश में गटर का ढक्‍कन खोलता है, जिसके बाद पानी सड़क से जाने का रास्‍ता बन पाता है. View this post on Instagram A post shared by Notaphotographer (@visual_narrativess)

हर साल बारिश में हांफती है मुंबई
वीडियो में पानी से भरी सड़क के बीच धीरे-धीरे एक गाड़ी निकलती हुई नजर आ रही है. सड़क की ऐसी हालत को देख ऐसा समझा जा सकता है कि मानसून आने से पहले बीएमसी ने समय रहते नालों की सफाई पूरी नहीं की. यही वजह है कि वहां पानी भरने की नौबत आ गई. हर साल मानसून में मुंबई का ऐसा ही हाल होता है. निचले इलाकों में अक्‍सर पानी भर जाता है. वहां काफी ज्‍यादा आबादी होने और पानी निकलने की ठीक से व्‍यवस्‍था नहीं होने के कारण बीएमसी खुद को लाचार बताती है. हालांकि इतने सालों में भी इस समस्‍या का कोई स्‍थाई समाधान अब तक नहीं निकाला जा सका है. यही वजह है सड़कों पर घुटनों तक पानी भरने की नौबत आ जाती है.

Tags: Mumbai News, Mumbai news today