महाराष्ट्र: 13 महिलाएं 4 SC 6 ST BJP ने पहली लिस्ट से कैसे सेट कर दी गोटी

Maharashtra BJP Candidate List: बीजेपी ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए अपने 99 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 89 विधायकों को बरकरार रखा है, जबकि तीन मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया है. वहीं कुछ का टिकट होल्ड पर रखा गया है. इस लिस्ट में 13 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. वहीं एससी समुदाय से 4, जबकि एसटी समुदाय से 6 प्रत्याशियों को टिकट गया है.

महाराष्ट्र: 13 महिलाएं 4 SC 6 ST BJP ने पहली लिस्ट से कैसे सेट कर दी गोटी
मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने 99 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. इसमें 89 मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट दिया गया है. पार्टी ने कुछ क्षेत्रीय दिग्गजों के परिजनों को भी मैदान में उतारा है. इनमें कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए नेता अशोक चव्हाण की बेटी भी शामिल हैं. रविवार को जारी पहली लिस्ट में शामिल प्रमुख चेहरों में डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, मंत्री गिरीश महाजन, सुधीर मुनगंटीवार और चंद्रकांत पाटिल शामिल हैं. इस लिस्ट में 13 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में 89 विधायकों को बरकरार रखा है, जबकि तीन मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया है. वहीं कुछ का टिकट होल्ड पर रखा गया है. पार्टी ने देवेंद्र फडणवीस को उनके गृह क्षेत्र नागपुर दक्षिण पश्चिम से, राहुल नार्वेकर को दक्षिण मुंबई के कोलाबा से और मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, गिरीश महाजन और चंद्रकांत पाटिल को बल्लारपुर, जामनेर और कोथरुड सीट से दोबारा टिकट दिया है. मुनगंटीवार चंद्रपुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़े थे, जिसमें उन्हें अपने करीबी कांग्रेसी प्रतिद्वंद्वी से हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय जनता पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति ने होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए निम्नलिखित नामों पर अपनी स्वीकृति प्रदान की है। (1/2) pic.twitter.com/DqMuh53UV5 — BJP (@BJP4India) October 20, 2024

मुंबई के 16 विधायकों में से 14 को दोबारा टिकट
मुंबई में बीजेपी के 16 विधायकों में से पार्टी ने पहली लिस्ट में 14 को फिर से टिकट दिया है. इस लिस्ट में मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार भी शामिल हैं, जिन्हें वान्द्रे पश्चिम सीट से मैदान में उतारा गया है. वहीं पार्टी के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सदस्य नारायण राणे के बेटे नीतेश राणे को तटीय सिंधुदुर्ग के कणकवली निर्वाचन क्षेत्र से फिर से नामांकित किया गया है.

गौरतलब है कि तत्कालीन देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री रहे बावनकुले को 2019 के चुनावों में कामठी निर्वाचन क्षेत्र से टिकट देने से इनकार कर दिया गया था. वे कामठी का तीन बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. उन्हें कामठी से फिर से नामित किया गया है. बीजेपी ने पुणे जिले के चिंचवड, ठाणे जिले के कल्याण पूर्व और अहिल्या नगर जिले के श्रीगोंडा से मौजूदा विधायकों को बदल दिया है.

कई क्षत्रपों के परिवार को टिकट
कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में बीजेपी ने क्षेत्रीय दिग्गजों के परिजनों को टिकट दिया है. इनमें सुलभा गायकवाड़ भी शामिल हैं, जो एक पुलिस थाने में प्रतिद्वंद्वी नेता पर कथित रूप से गोली चलाने के आरोप में जेल में बंद मौजूदा विधायक गणपत गायकवाड़ की पत्नी हैं.

मुंबई में बीजेपी ने अपनी मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार को तीसरी बार बांद्रा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जबकि उनके भाई विनोद शेलार मलाड पश्चिम सीट से चुनावी मैदान में किस्मत आजमाएंगे. विनोद कांग्रेस के मौजूदा विधायक और पूर्व मंत्री असलम शेख को चुनौती देंगे.

सुलभा गायकवाड़ कल्याण पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी. वहीं अहिल्या नगर जिले के श्रीगोंडा सेगमेंट से उनके पति बबनराव पाचपुते की जगह उनकी पत्नी प्रतिभा पाचपुते चुनाव लड़ेंगी. चिंचवड से विधायक अश्विनी जगताप की जगह उनके देवर शंकर जगताप को टिकट दिया गया है. अश्विनी ने अपने पति और मौजूदा विधायक लक्ष्मण जगताप के निधन के बाद चिंचवड से उपचुनाव जीता था.

अशोक चव्हाण के किले में अब बेटी फूकेंगी बिगुल
शायद सबसे हाई-प्रोफाइल उम्मीदवार पूर्व कांग्रेसी नेता अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया चव्हाण हैं. वह नांदेड़ जिले के भोकर निर्वाचन क्षेत्र से चुनावी शुरुआत करेंगी, जिसका प्रतिनिधित्व उनके पिता करते थे. चव्हाण सीनियर लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हो गए थे. वह अब राज्यसभा सदस्य हैं.

बीजेपी ने नवी मुंबई के उरण से निर्दलीय विधायक महेश बाल्दी को 20 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए टिकट दिया है. पूर्व कांग्रेसी और निर्दलीय विधायक प्रकाश आव्हाडे ने इचलकरंजी में अपने बेटे राहुल आव्हाडे के लिए जगह बनाई है.

फुलंब्री एपीएमसी की चेयरपर्सन और राज्य बीजेपी कार्यकारिणी की सदस्य अनुराधा चव्हाण को छत्रपति संभाजीनगर जिले के फुलंब्री निर्वाचन क्षेत्र से हरिभाऊ बागड़े की जगह नामित किया गया है. बागड़े को राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किए जाने से पहले इस सीट पर काबिज थे.

विधान परिषद सदस्य राम शिंदे को करजत जामखेड़ निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है. शिंदे एनसीपी (एसपी) के मौजूदा विधायक और शरद पवार के पोते रोहित पवार को टक्कर देंगे.

बता दें कि 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 20 नवंबर को होंगे. बीजेपी राज्य में लगभग 150 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, लेकिन सत्ताधारी महायुति गठबंधन में शामिल मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी कड़ी सौदेबाजी कर रही है.

Tags: Bjp candidates list, Maharashtra election 2024, Maharashtra Elections