अंत्योदय एक्सप्रेस आई और बांद्रा में कैसे मच गई भगदड़ रेल अधिकारी ने बताया

Bandra Stampede: रेलवे स्टेशन पर दिवाली और छठ पूजा मनाने के लिए अपने घर जाने वाले लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा थी. देर रात करीब 2:45 बजे प्लेटफॉर्म नंबर एक पर बांद्रा-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस आ गई और फिर वहां अफरातफरी मच गई.

अंत्योदय एक्सप्रेस आई और बांद्रा में कैसे मच गई भगदड़ रेल अधिकारी ने बताया
मुंबई. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित बांद्रा टर्मिनस पर रविवार तड़के मची भगदड़ में कम से कम 9 लोग घायल हो गए. दरअसल रेलवे स्टेशन पर दिवाली और छठ पूजा मनाने के लिए अपने घर जाने वाले लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा थी. देर रात करीब 2:45 बजे प्लेटफॉर्म नंबर एक पर बांद्रा-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस आ गई. लोग यहां सीट लूटने के लिए चलती ट्रेन में ही चढ़ने की कोशिश करने लगे. इससे वहां अफरा-तफरी का माहौल हो गया और भगदड़ मच गई. ठाणे सेंट्रल रेलवे के डिप्टी कमिश्नर मनोज नाना पाटिल ने रविवार को इस हादसे के पीछे की वजहों से बारे में बताया. उन्होंने कहा कि त्योहारों की वजह से वहां यात्रियों की संख्या काफी ज़्यादा थी. उन्होंने बताया कि सेंट्रल रेलवे ने मुंबई से दो अनारक्षित ट्रेन (जनरल टिकट वाले ट्रेन) चलाने की घोषणा की थी, लेकिन स्पेशल ट्रेन नहीं आई, इस वजह से अंत्योदय एक्सप्रेस में भीड़ बढ़ गई. इस वजह से भगदड़ मच गई. ‘स्पेशल ट्रेन नहीं आई और…’ मनोज नाना पाटिल ने कहा, ‘अंत्योदय एक्सप्रेस हर रविवार को चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन है. यह अनारक्षित ट्रेन है और किराया कम होने की वजह से इसमें आमतौर पर बहुत ज़्यादा भीड़ होती है. दिवाली के त्योहार की वजह से इस बार ज़्यादा भीड़ थी. कल जो स्पेशल ट्रेन चलनी थी वो भी नहीं आई. इसकी वजह से यहां और भी ज़्यादा भीड़ हो गई. हमारी टीम वहां मौजूद थी. लेकिन अचानक लोग सीट के लिए भागने लगे. इस घटना में किसी को भी गंभीर चोट नहीं आई है. हम मामले की जांच कर रहे हैं.’ इससे पहले अधिकारियों ने बताया कि इस तरह के त्योहारों के दौरान यात्री जल्दी से जल्दी सीट पर कब्जा करने के लिए भागते हैं, क्योंकि कोई आरक्षण नहीं होता. सुबह से ही सोशल मीडिया पर जो वीडियो सामने आए हैं, उनमें लोग भागते और चिल्लाते हुए दिखाई दे रहे हैं और कुछ यात्री घायल और खून से लथपथ दिखाई दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल एक वीडियो में एक शख्स को खून से लथपथ देखा गया, जबकि उसके बगल में एक और घायल यात्री लेटा हुआ है. चौंकाने वाली बात यह है कि कई लोग डिब्बे में चढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि एक यात्री के पैर में चोट लगी हुई है और वह दरवाजे के पास लेटा हुआ है. Breaking news : stempede at Bandra Terminus railway station last..many people injured… No proper arrangement, No sufficient security…only selfies and hide information. Reporters are asking @WesternRly PR department but they are not saying anything. pic.twitter.com/IaaVJSp4mC — Sonu Kanojia (@NNsonukanojia) October 27, 2024

सोशल मीडिया पर सामने आए एक अन्य वीडियो में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का एक कांस्टेबल एक घायल यात्री को अपने कंधे पर उठाकर ले जाता हुआ दिखाई दे रहा है. अफरातफरी के बीच, कई वीडियो में स्थानीय निवासियों और प्लेटफॉर्म पर मौजूद लोगों को घायल व्यक्तियों की मदद करते भी देखा गया.

अधिकारियों ने बताया कि इस हादसे में नौ लोग घायल हुए हैं, जिनकी पहचान 40 साल के शब्बीर अब्दुल रहमान, 28 वर्षीय परमेश्वर सुखदार गुप्ता, रवींद्र हरिहर चुमा (30 साल), रामसेवक रवींद्र प्रसाद प्रजापति (29), संजय तिलकराम कांगे (27), दिव्यांशु योगेन्द्र यादव (18), मोहम्मद शरीफ शेख (25), इंद्रजीत साहनी (19) और नूर मोहम्मद शेख के रूप में हुई है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि साहनी और नूर मोहम्मद शेख को गंभीर हालत में नजदीकी भाभा अस्पताल ले जाया गया. (एजेंसी इनपुट के साथ)

Tags: Indian railway, Stampede