कब है गणेश चतुर्थी इस दिन करें ये चमत्कारी उपाय हर समस्या का होगा अंत!

यदि आप जीवन में किसी बाधा का सामना कर रहे हैं और परेशान हैं, तो गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा अवश्य करें. मोदक के लड्डू का भोग लगाएं और सुख-शांति के लिए प्रार्थना करें.

कब है गणेश चतुर्थी इस दिन करें ये चमत्कारी उपाय हर समस्या का होगा अंत!
अयोध्या: सनातन धर्म में भगवान गणेश को सभी देवी-देवताओं में सर्वप्रथम पूजा जाता है. कोई भी शुभ कार्य या मांगलिक अवसर गणेश जी की पूजा के बिना पूर्ण नहीं माना जाता. हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन गणपति बप्पा का जन्मदिन भी मनाया जाता है. माना जाता है कि इस दिन भगवान गणेश की पूजा और कुछ विशेष उपाय करने से जीवन की सभी बाधाएं दूर होती हैं और भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है. तिथि और शुभ मुहूर्त अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि इस वर्ष भाद्रपद माह की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 6 सितंबर को दोपहर 3:01 बजे होगी और इसका समापन 7 सितंबर को शाम 5:37 बजे होगा. उदया तिथि के अनुसार, गणेश चतुर्थी का पर्व 7 सितंबर, शनिवार को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान गणेश की पूजा और आराधना विशेष रूप से की जाती है, जिससे भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं. गणेश चतुर्थी पर विशेष उपाय यदि आप जीवन में किसी बाधा का सामना कर रहे हैं और परेशान हैं, तो गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा अवश्य करें. मोदक के लड्डू का भोग लगाएं और सुख-शांति के लिए प्रार्थना करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से सभी समस्याओं का अंत होता है और भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है. आर्थिक तंगी से मुक्ति के उपाय यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं और उससे मुक्ति पाना चाहते हैं, तो गणेश चतुर्थी के दिन सच्चे मन से भगवान गणेश के स्त्रोत का पाठ करें. गरीबों को श्रद्धा के अनुसार दान करें. मान्यता के अनुसार, ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और धन लाभ के योग बनते हैं. शमी का पत्ता और दूर्वा अर्पण का महत्व गणेश चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा को पूजा के समय शमी का पत्ता और दूर्वा अर्पित करें. ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. Tags: Ganesh Chaturthi, Local18, Religion 18FIRST PUBLISHED : August 28, 2024, 09:14 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed