बेहद चमत्कारी है शिव का यह मंदिर यहां दिन में तीन बार रंग बदलता है शिवलिंग

जुनई और कंडवा नदी के उद्गम स्थल के बीच स्थित पौराणिक महत्व वाले लिलौटी नाथ धाम में शिवलिंग पर आकृति बनी है. इसमें लोग मां पार्वती के स्वरूप को देखते हैं. खास यह है कि शिवलिंग दिन मे कई बार रंग बदलता है.

बेहद चमत्कारी है शिव का यह मंदिर यहां दिन में तीन बार रंग बदलता है शिवलिंग
अतीश त्रिवेदी/ लखीमपुर खीरी: यूपी के लखीमपुर जिले से महज़ 7 किलोमीटर दूरी पर स्थित है एक पौराणिक शिव मंदिर. इस शिव मंदिर का इतिहास बहुत ही पुराना है. पौराणिक लिलौटी नाथ शिव मंदिर श्रद्धालुओं की अगाध श्रद्धा का केंद्र है. मान्यता है कि पांडवों ने अपने अज्ञातवास के समय भगवान कृष्ण के मार्गदर्शन में यहां शिवलिंग की स्थापना की थी. लोगों के मुताबिक मंदिर के कपाट खुलने से पहले आज भी शिवलिंग पूजित मिलता है. किवदंती है कि भोर होने से पहले अश्वत्थामा यहां शिव को जलाभिषेक करने आते हैं. वहीं कुछ लोग आल्हा-ऊदल द्वारा पूजा किए जाने की बात बताते हैं. यहां श्रावण मास में मेला लगा रहता है, काफी संख्या में कांवर लेकर शिव भक्त लिलौटी नाथ मंदिर में पहुंचते हैं. शिवलिंग का बदलता है रंग जुनई और कंडवा नदी के उद्गम स्थल के बीच स्थित पौराणिक महत्व वाले लिलौटी नाथ धाम में शिवलिंग पर आकृति बनी है. इसमें लोग मां पार्वती के स्वरूप को देखते हैं. खास यह है कि शिवलिंग दिन मे कई बार रंग बदलता है. मान्यता है कि सुबह के समय काला, दोपहर में भूरा और रात के समय हल्की सफेदी शिवलिंग को विशेष बनाती है. अमावस्या को लगता है मेला कभी बबुरी वन के नाम से विख्यात रहे इस स्थल पर मुंडन, जनेऊ और तिलक जैसे संस्कारों के लिए श्रद्धालु अक्सर यहां का रुख करते हैं. यहां रामचरितमानस का पाठ भी होता है. अमावस्या के दिन यहां के संगम में डुबकी लगाकर श्रद्धालु अपने को धन्य मानते हैं. श्रद्धालुओं के आवागमन से इस दिन यहां मेला लगता है. Tags: Dharma Aastha, Hindi news, Local18, Religion 18FIRST PUBLISHED : July 30, 2024, 14:23 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed