पटरियों पर ट्रेन दौड़ने की जगह तैरने लगीं मछलियां रेलवे स्टेशन बना तालाब

Aaj Ka Mausam: बारिश के चलते देश की सड़क और रेल यातायात व्यवस्था प्रभावित हुई है. उत्तराखंड और महाराष्ट्र में कई स्थानों पर रेलवे स्टेशनों में पानी भर गया और कई जगहों पर पटरियों के नीचे से सड़क बह गई.

पटरियों पर ट्रेन दौड़ने की जगह तैरने लगीं मछलियां रेलवे स्टेशन बना तालाब
Mumbai Weather Update Today: चंद दिनों की बारिश ने देश में तबाही मचा कर रख दी है. महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित देश के कई इलाकों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. कहीं पहाड़ दरक रहे हैं तो कहीं पुल नदी में बह रहे हैं. कहीं सड़कों पर नाव चल रही है तो कहीं रेलवे स्टेशनों पर मछलियां तैर रही हैं. क्या सड़क, क्या रेल की पटरी सब जगह पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक रेलवे स्टेशन की पटरियों पर मछलियां तैरती दिखाई दे रही हैं. यह वीडियो महाराष्ट्र का बताया जा रहा है. हालांकि, महाराष्ट्र में यह वीडियो किस रेलवे स्टेशन का है यह पता नहीं चल पाया है. वीडियो में कुछ महिलाओं की आवाज आ रही है जो मराठी में बात कर रही हैं. इसमें देखा जा सकता है कि तालाब में पाई जाने वाली मछलियां रेलवे स्टेशन की पटरियों पर तैर रही हैं. बता दें कि मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई इलाकों में तेज बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. रविवार और सोमवार को मुंबई में हुई तेज बारिश के कारण मध्य रेलवे की सेवाएं बाधित हुईं जिससे हजारों यात्रियों को असुविधा हुई. मुंबई लोकल ट्रेन भी घंटों रुकी रहीं. मुंबई आने वाली कई ट्रेन भी जलभराव की वजह से फंसी रहीं. सोमवार को मात्र छह घंटों के भीतर 300 मिमी से अधिक बारिश होने के बाद मंगलवार की सुबह से रुक-रुककर बारिश हुई. Indian Railways ❌ Indian Waterways ✅ Heavy Rainfall Effect in Mumbai, Marine species on a tour to unexplored location #IndianRailways pic.twitter.com/q0yaqup0ZQ — Trains of India (@trainwalebhaiya) July 9, 2024

जलभराव की पहली घटना मुंबई के भांडुप और नाहुर स्टेशन के बीच देखी गई. इसके बाद सायन-कुर्ला, चूनाभट्टी, दादर और अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी जलभराव की स्थिति देखी गई. भांडुप और नाहुर के बीच जलभराव के कारण मेन लाइन पर लोकल सेवाएं स्थगित कर दी गई थीं. भांडुप और नाहुर स्टेशनों के बीच करीब 1.5 किलोमीटर लंबी रेल पटरी पर पानी छह इंच को पार कर गया. सायन और कुर्ला स्टेशन के बीच पटरियां भी पानी में डूब गईं, जिसके चलते सीएसएमटी और ठाणे के बीच मुख्य लाइन पर फास्ट ट्रेन रोक दी गईं.

मुंबई में आज का मौसम
मुंबई में बुधवार को घने बादल छाए रहे और पश्चिमी उपनगरों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. यातायात व्यवस्था सामान्य है और कहीं कोई समस्या नहीं आई।. मुंबई की जीवन रेखा कही जाने वाली कुछ लोकल ट्रेन थोड़ी देर से चलीं जबकि अन्य ट्रेन अपने तय समय पर आ-जा रही हैं.

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई केंद्र ने अगले 24 घंटों के लिए बादलों के साथ मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

Tags: Indian Railways, Mumbai Local Trains, Mumbai News, Weather Update