18 या 19 अगस्त कब है रक्षाबंधन राखी बांधने का शुभ समय और भद्रा का साया

Raksha Bandhan 2024: काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इस बार सावन पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 18 अगस्त को रात 2 बजकर 21 मिनट से हो रही, जो अगले दिन यानी 19 अगस्त को पूरे दिन रहेगी. ऐसे में रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त सोमवार के दिन मनाया जाएगा.

18 या 19 अगस्त कब है रक्षाबंधन राखी बांधने का शुभ समय और भद्रा का साया
अभिषेक जायसवाल /वाराणसी: रक्षा बंधन (Raksha Bandhan 2024) भाई बहन के प्यार का पवित्र रिश्ता है. हर साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं. और उनके दीर्घायु की कामना करती हैं. इस दिन भाई भी अपने बहन के रक्षा का वचन देता है. भाई बहन के प्यार के इस पवित्र बंधन पर इस बार भद्रा का साया है. काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इस बार सावन पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 18 अगस्त को रात 2 बजकर 21 मिनट से हो रही, जो अगले दिन यानी 19 अगस्त को पूरे दिन रहेगी. ऐसे में रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त सोमवार के दिन मनाया जाएगा. इस समय तक रहेगा भद्रा का साया (Bhadra Timing) वैदिक पंचांग के अनुसार, 18 अगस्त को रात 2 बजकर 21 मिनट से भद्रा की शुरुआत हो रही है, जो अगले दिन 19 अगस्त को 1 बजकर 24 मिनट तक रहेगी. यह भद्रा पाताल लोक का होगा. भद्रा काल में रक्षा सूत्र बांधने शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में 19 अगस्त को दोपहर में 1 बजकर 24 मिनट के बाद रक्षा सूत्र बांधा जाएगा. ये है राखी बांधने का शुभ समय (Rakhi Bandhne ka shubh samay) पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि 19 अगस्त सोमवार को दोपहर 1 बजकर 24 मिनट से लेकर शाम 6 बजकर 25 मिनट तक रक्षा सूत्र बांधने का शुभ समय है. इस समय में रक्षा सूत्र बांधने से भाइयों को दीर्घायु के आशीर्वाद के साथ ऐश्वर्य और सौभाग्य का वरदान भी मिलेगा. बन रहा ये अद्भुत संयोग (Rakhi par Shubh Sanyog) ज्योतिष गणना के अनुसार, इस दिन कई शुभ संयोग भी बन रहे हैं. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ रवियोग और शोभन योग का निर्माण हो रहा है. इतना ही नहीं इस दिन सावन महीने का आखिरी सोमवार भी है. यह अद्भुत संयोग इसे और भी शुभकारी बना रहे हैं. Tags: Local18, Raksha bandhan, Rakshabandhan festival, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : July 23, 2024, 16:17 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed