राहुल ने एना सेबेस्टियन के पैरेंट्स को किया कॉल कहा- मैं वादा करता हूं कि

Anna Sebastian Death: वर्ष 2023 में चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) की परीक्षा पास करने वालीं एना सेबेस्टियन पेरयिल ने इस साल चार महीने तक ईवाई के पुणे कार्यालय में काम किया और जुलाई के महीने में उनकी मृत्यु हो गई.

राहुल ने एना सेबेस्टियन के पैरेंट्स को किया कॉल कहा- मैं वादा करता हूं कि
नई दिल्ली. लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने 26 साल की चार्टर्ड अकाउंटेंट एना सेबेस्टियन पेरायिल (Anna Sebastian Perayil) के माता-पिता को भरोसा दिया है कि वे भारत में लाखों पेशेवरों के लिए काम करने की स्थिति में सुधार के लिए लड़ेंगे. ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस (एआईपीसी) के अध्यक्ष प्रवीण चक्रवर्ती द्वारा आयोजित एक वीडियो कॉल में, राहुल गांधी ने एना के माता-पिता से बात की और अपनी संवेदना जाहिर की. कठिन समय में बोलने के लिए राहुल ने परिवार के साहस की तारीफ भी की. उन्होंने संसद में इस मुद्दे को उठाने का भी वादा किया है. राहुल गांधी ने बातचीत का एक वीडियो साझा करते हुए ‘एक्स’ पर लिखा, “जहरीले वर्क कल्चर की वजह से जान गंवाने वाली एना सेबेस्टियन के दुखी माता-पिता से बात की.” उन्होंने कहा, “बेइंतहा दुख का सामना करते हुए, एना की मां ने उल्लेखनीय साहस और निस्वार्थता दिखाई है, और अपने व्यक्तिगत नुकसान को एक ऐसी अपील में बदल दिया, जिससे सभी के लिए सुरक्षित वर्कप्लेस तैयार हो सके.” I spoke with the heartbroken parents of Anna Sebastian, a bright and ambitious young professional whose life was tragically cut short by toxic and unforgiving work conditions. In the face of unimaginable grief, Anna’s mother has shown remarkable courage and selflessness, turning… pic.twitter.com/XY9PXbYAIK — Rahul Gandhi (@RahulGandhi) September 21, 2024

गांधी ने एआईपीसी अध्यक्ष को भारत में सभी कामकाजी पेशेवरों के लिए एना की याद में एक जागरूकता आंदोलन का निर्देश दिया. बयान में कहा गया, “गांधी के निर्देशों का पालन करते हुए एआईपीसी कॉरपोरेट पेशेवरों से काम के तनाव और विषाक्त कार्य संस्कृति से संबंधित मुद्दों के बारे में जानकारी जमा करने के लिए जल्द ही एक हेल्पलाइन नंबर की घोषणा करेगी. इसके बाद एआईपीसी कॉरपोरेट क्षेत्र में पेशेवरों के लिए बेहतर कामकाजी दशा उपलब्ध कराने के लिए मसौदा दिशानिर्देश पेश करना चाहेगी.”

20 सितंबर की रात ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में वरिष्ठ कांग्रेस नेता और एआईपीसी के पूर्व अध्यक्ष शशि थरूर ने कहा कि उन्होंने एना सेबेस्टियन के पिता सिबी जोसेफ के साथ गहरी भावनात्मक बातचीत की जिसकी अर्न्स्ट एंड यंग में चार महीने तक सातों दिन 14 घंटे की बेहद तनावपूर्ण कामकाजी परिस्थिति और काम के दबाव के चलते दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी. थरूर ने कहा, “संसद के अगले सत्र के दौरान सबसे पहले इस मामले को उठाएंगे.”

पेरायिल (26) चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) थीं जिनकी कथित तौर पर कंपनी में अत्यधिक काम के दबाव के कारण मौत हो गई. ईवाई ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा था, “जुलाई 2024 में एना सेबेस्टियन के दुखद और असामयिक निधन से हमें गहरा दुख हुआ है.” इसने कहा कि वह देश भर में अपने ऑफिस में सुधार करना और हेल्दी वर्कप्लेस प्रदान करना जारी रखेगा.

‘ईवाई ग्लोबल’ की सदस्य कंपनी ‘एसआर बाटलीबोई’ के साथ काम करने वाली एना सेबेस्टियन पेरायिल के दुखद निधन के कुछ दिन बाद श्रम और रोजगार मंत्रालय कथित ‘असुरक्षित और शोषणकारी कार्य वातावरण’ की जांच कर रहा है.

Tags: Kerala, Rahul gandhi