हरतालिका तीज पर करें ये उपाय दूर होंगी शादी में आने वाली सभी रुकावटें

Shadi ke Upay on Hartalika Teej: अगर आपकी शादी में बार-बार रुकावट उत्पन्न हो रही है. या बार-बार शादी टूट रही है तो हरतालिका तीज के दिन स्नान करने के बाद पार्थिव शिवलिंग बनाकर विधि विधान पूर्वक भगवान शंकर की पूजा आराधना करें.

हरतालिका तीज पर करें ये उपाय दूर होंगी शादी में आने वाली सभी रुकावटें
अयोध्या: सनातन धर्म में हर पर्व हर त्यौहार बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. प्रत्येक महीने कोई न कोई व्रत और त्योहार मनाया जाता है. प्रत्येक वर्ष हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है. इस दिन विवाहित महिलाएं सुख सौभाग्य और पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं. इस व्रत के पुण्य प्रताप से परिवार में सुख समृद्धि और खुशहाली का आगमन होता है. वहीं दूसरी तरफ हरतालिका तीज का व्रत अविवाहित लड़कियां भी करती हैं. धार्मिक मान्यता के मुताबिक, इस दिन कुंवारी कन्या को हरतालिका तीज का व्रत करने से अच्छे वर की प्राप्ति होती है. साथ ही शीघ्र ही विवाह के योग भी बनते हैं. ज्योतिष शास्त्र में हरतालिका तीज के दिन शीघ्र विवाह करने के लिए विशेष उपाय भी बताए जाते हैं. अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है, या शादी बार-बार रुक रही है तो ऐसी स्थिति में आप भी हरतालिका तीज के दिन कुछ खास उपाय कर सकते हैं. 6 सितंबर को है हरतालिका तीज का व्रत अयोध्या की ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है इस वर्ष यह व्रत 6 सितंबर को रखा जाएगा. धार्मिक मान्यता के मुताबिक इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और वैवाहिक जीवन की सुख सौभाग्य की कामना के लिए व्रत रखती हैं. तो वहीं दूसरी तरफ अगर आपके विवाह में कई तरह की बाधा उत्पन्न हो रही है, या आपका विवाह नहीं हो रहा है तो ऐसी स्थिति में आप भी हरतालिका तीज के दिन कुछ खास उपाय कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन कुछ उपाय करने से विवाह में हो रही देरी खत्म होगी और विवाह की योग्य बनेंगे शादी में आने वाली रुकावटें होंगी दूर अगर आपकी शादी में बार-बार रुकावट उत्पन्न हो रही है. या बार-बार शादी टूट रही है तो हरतालिका तीज के दिन स्नान करने के बाद पार्थिव शिवलिंग बनाकर विधि विधान पूर्वक भगवान शंकर की पूजा आराधना करें, साथ ही 21 बेलपत्र अर्पित करें. पार्थिव शिवलिंग की 11 बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से विवाह में हो रही बाधा समाप्त होगी इस उपाय से भी दूर होगी रुकावट अगर आपकी कुंडली में अशुभ ग्रहों के प्रभाव के चलते विवाह में देरी हो रही है, तो हरतालिका तीज के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने के बाद महादेव और माता पार्वती की पूजा आराधना करें. माता पार्वती को 11 हल्दी की गांठ अर्पित करें, तो भगवान शंकर को श्वेत वस्त्र अर्पित करें. इस उपाय को करने से विवाह में आ रहे बाधा दूर होती है. शादी के शीघ्र योग बनने लगते हैं, मन मुताबिक जीवन साथी मिलता है शीघ्र शादी के लिए लड़कियां कर सकती हैं ये उपाय इसके साथ ही अगर आप कुंवारी है और अच्छा वर पाना चाहती हैं, तो हरतालिका तीज के दिन विधि विधान से भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा आराधना करें. संध्या काल में 11 घी के दीपक जलाकर शिव और पार्वती की आरती करें. इस उपाय को करने से आप विवाहित जातकों को मनचाहा वर की प्राप्ति होती है. Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18FIRST PUBLISHED : September 3, 2024, 17:45 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed