7 पुश्तें भी भूल जाएंगी ये काम राजस्थान पुलिस की JCB ने कर दिया ये इंतजाम

उत्तर प्रदेश की तर्ज पर राजस्थान पुलिस ने भी अपराधियों के मकान आदि पर बुलडोजर चलवाने

7 पुश्तें भी भूल जाएंगी ये काम राजस्थान पुलिस की JCB ने कर दिया ये इंतजाम
Bharatpur Local News: साइबरी ठगी करने के लिए कुख्यात जामताड़ा केवल झारखंड में ही नहीं है, बल्कि अब तक हर राज्य में एक जामताड़ा बन गया है. इन इलाकों में एक-दो नहीं पूरा का पूरा गांव ही साइबरी ठगी में लगा रहता है. यहां के बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस काम के उस्ताद होते हैं. लेकिन राजस्थान पुलिस ने साइबर ठगों को ऐसा सबक सिखाया है कि उनकी 7 पुश्ते भी भूलकर यह काम नहीं करेंगी. जानकारी के अनुसार, राजस्थान के डीग जिले में साइबर ठगी के पैसे से बनाए मकान और दुकानों को पुलिस ने बुलडोजर चलवाकर ढहा दिया. भरतपुर रेंज में आने वाले कामां, पहाड़ी, जुरहरा, कैथवाड़ा, सीकरी, खोह गोपालगढ़, नगर थाना क्षेत्र में अवैध निर्माण की रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस ने ये एक्शन लिया है. कार्रवाई से पहले पुलिस ने अवैध मकानों को कुर्क व सील करने की कार्रवाई की. पुलिस ने दो दर्जन मकानों को चिह्नित किया था. ये वे मकान थे जो लोगों ने साइबर ठगी की कमाई से बनाए थे. भरतपुर रेंज आईजी राहुल प्रकाश ने बताया कि उन्हें इस बारे में काफी शिकायतें मिली थीं कि कुछ लोग गोचर भूमि, वन विभाग की जमीन सहित अन्य विभागों की सरकारी जमीन पर अवैध निर्माण कर रहे हैं. ये ऐसे मकान थे जो लोगों ने साइबर ठगी के पैसे से बनाए थे. ऐसे मकानों को चिह्नित करके उन्हें ध्वस्त करने की प्रक्रिया शुरू की गई है. उन्होंने बताता कि अदालत के आदेश पर आबादी क्षेत्र में ठगी के पैसे से किए गए निर्माण को जब्त करने का काम किया गया. राहुल प्रकाश ने अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलवाने का एक वीडियो भी अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर किया है. उन्होंने लिखा है- “Sextortion और साइबर ठगी करने वाले अपराधियों के अड्डे जमींदोज, मेवात के बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए ये आहुति पुलिस की ओर से ….” Sextortion और साइबर ठगी करने वाले अपराधियों के अड्डे ज़मींदोज़ मेवात के बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए ये आहुति पुलिस की ओर से …. ‍♀️‍♀️‍♀️‍♀️ pic.twitter.com/Ae0hrfv6Vs — Rahul Prakash, IPS (@rahulprakashIPS) June 11, 2024

आईपीएस अधिकारी राहुल प्रकाश ने बताया कि ऑपरेशन एंटी वायरस अभियान के तहत पुलिस लोकेशन के आधार पर साइबर ठगों को पकड़ रही है. साथ ही साइबर ठगों को संरक्षण देने वालों की लिस्ट भी तैयार की जा रही है. ताकि इस पूरे सिंडिकेट को खत्म किया जा सके.

बता दें कि साइब्रर क्राइम को कंट्रोल करने के लिए भरतपुर रेंज के आईजी राहुल प्रकाश ने ‘ऑपेरशन एंटीवायरस’ शुरू किया है. राहुल प्रकाश ने बताया कि ‘ऑपेरशन एंटीवायरस’ के तहत साइब्रर ठगी करने वाले लोगों को काबू करने के लिए आयकर विभाग- आईटी तथा प्रवर्तन निदेशालय- ईडी को सूचना देने के साथ ही अपराधियों की अवैध संपत्तियों पर बुल्डोजर चलवाया जाएगा.

‘ऑपेरशन एंटीवायरस’ को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सभी पुलिस थाने, साइबर पुलिस थाने और जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में तैनात तकनीकी टीम की भागीदारी तय की गई है. सभी जिलों में व्हाट्सऐप पर एक साइबर हेल्पलाइन शुरू की गई है.

राहुल प्रकाश ने बताया कि जो भी लोग साइबर क्राइम की शिकायत लेकर आते हैं, उनकी रिपोर्ट दर्ज की जाती है. मामले की जांच करके अपराधी द्वारा बनाई सम्पत्ति की जानकारी इनकम टैक्स और ईडी को भेजी जाती है. यदि जांच में संपत्ति अवैध पाई जाती है तो उस पर बुलडोजर चलाया जाता है.

Tags: Bharatpur News, Crime News, Cyber Crime, Rajasthan news