वो इस्कॉन मंदिर जहां प्रसाद में मिलता है पास्ता मांग-मांगकर खाते हैं भक्त

Agra Latest News: क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसा इस्कॉन मंदिर है, जहां प्रसाद में पास्ता मिलता है. जी हां, इस मंदिर में प्रसाद के रुप से पास्ता दिया जाता है. इस सात्विक प्रसाद को खाने के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं.

वो इस्कॉन मंदिर जहां प्रसाद में मिलता है पास्ता मांग-मांगकर खाते हैं भक्त
भारत में कई मंदिर हैं. हर मंदिर में अलग-अलग भगवान अलग रुप में विराजते हैं. इसके अलावा हर मंदिर में पूजा का तरीका, उन्हें चढ़ाया जाने वाला चढ़ावा और प्रसाद भी अलग होता है. जहां भगवान जग्गनाथ के धाम पुरी में प्रसाद के तौर पर खाजा चढ़ाया जाता है वहीं मां कामख्या के मंदिर में प्रसाद के तौर पर उनके रक्त से भीगा कपड़ा वितरित किया जाता है. आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां प्रसाद के रुप में पास्ता बांटा जाता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं आगरा के इस्कॉन मंदिर की. इस मंदिर में कान्हा की भक्ति करने आए भक्तों को प्रसाद के रुप में पास्ता दिया जाता है. इस पास्ता का स्वाद ऐसा होता है कि लोग बार-बार मांगकर इसे खाते हैं. चूंकि, इसका भोग लगाया जाता है, इस कारण पास्ता पूरे सात्विक तरीके से बनाया जाता है. इसमें ना तो प्याज का इस्तेमाल होता है ना लहसुन का. खुद से तैयार सात्विक चटनी के साथ पास्ता तैयार किया जाता है और भक्तों के बीच बांटा जाता है. ऐसे होता है तैयार इस्कॉन मंदिर में बांटा जाने वाला ये प्रसाद काफी मशहूर है. इसे हर दिन भारी मात्रा में बनाया जाता है. इस सात्विक प्रसाद को बनाने में कई सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. सब्जियों को फ्राई करने के बाद इसमें मंदिर में ही तैयार किया गया सॉस मिलाया जाता है. उसके बाद उबले पास्ता को इसमें ऐड करते हैं. आखिर में इसमें काफी सारा फ्रेश क्रीम मिलाया जाता है. मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के बीच इसका वितरण भोग लगाने के बाद किया जाता है. View this post on Instagram A post shared by Vanshika Agarwal (AGRA) (@tajholicfoodies)

मांग-मांग कर खाते हैं लोग
मंदिर के इस यूनिक प्रसाद की काफी चर्चा होती है. लोग दूर-दूर से इस मंदिर में दर्शन के अलावा प्रसाद खाने आते हैं. वैसे तो प्रसाद किसी भी मंदिर का हो, भोग लगते ही उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. लेकिन इस पास्ता के स्वाद के लोग ऐसे दीवाने होइ जाते हैं कि बार-बार इसे मांग कर खाते हैं. इतना ही नहीं, कई लोग तो इस भोग को अपने साथ लेकर भी जाते हैं. आपको बता दें कि भारत में कुछ अन्य मंदिर भी हैं, जो अपने यूनिक प्रसाद के लिए जाने जाते हैं. यहां भक्त खासतौर पर सिर्फ प्रसाद ग्रहण करने के लिए ही आते हैं.

Tags: Ajab Gajab, Hindu Temple, Khabre jara hatke, Trending news, Weird news