हरतालिका तीज आज! शाम तक करें ये 5 उपाय मिलेगा कुबेर का का खजाना

हरतालिका तीज का व्रत केवल पति-पत्नी के अखंड सौभाग्य का प्रतीक ही नहीं बल्कि धन प्राप्ति के लिए भी विशेष महत्व रखता है. हरतालिका तीज पर ज्योतिष शास्त्र द्वारा बताए गए कुछ खास उपाय करने से धन की प्राप्ति भी होती है तो चलिए इस रिपोर्ट में जानते हैं .

हरतालिका तीज आज! शाम तक करें ये 5 उपाय मिलेगा कुबेर का का खजाना
अयोध्या: अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है. इस साल यह व्रत कल यानी 6 सितंबर को रखा जाएगा. हरतालिका तीज का व्रत भगवान शंकर और माता पार्वती को समर्पित होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए भगवान शिव और माता पार्वती से प्रार्थना भी करती हैं. हरतालिका तीज का व्रत केवल पति-पत्नी के अखंड सौभाग्य का प्रतीक ही नहीं बल्कि धन प्राप्ति के लिए भी विशेष महत्व रखता है. हरतालिका तीज पर ज्योतिष शास्त्र द्वारा बताए गए कुछ खास उपाय करने से धन की प्राप्ति भी होती है तो चलिए इस रिपोर्ट में जानते हैं . अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि हरतालिका तीज पर शिव-पार्वती की पूजा करने के साथ मां लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हरतालिका तीज की शाम धन की देवी के सामने 11 देसी घी के दीए जलाएं. इसके बाद लक्ष्मी चालीसा का पाठ करके इन सभी दीयों को मुख्य दरवाजे के आसपास रख दें. इसके साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कपूर जलाकर पूरे घर में इसकी रोशनी दिखानी चाहिए. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा घर पर बनी रहती है. कपूर की सुंगध भी घर में सकारात्मकता लाती है, इसलिए शाम के समय आपको घर में कपूर जरूर जलाना चाहिए भगवान विष्णु के बिना माता लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. ऐसी स्थिति में आपको अपना भाग्य मजबूत करने के लिए भगवान विष्णु की स्तुति भी करनी चाहिए हरतालिका तीज पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को सुबह के समय केसर युक्त दूध के साथ अभिषेक करना चाहिए . हरतालिका तीज पर माता लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए शंख, कौड़ी, मखाने, मोती जैसी सफेद रंग की चीजें अर्पित करनी चाहिए. कहा जाता है ऐसा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. हरतालिका तीज पर पशु-पक्षियों जैसे गाय, कुत्ता, बकरी, कौआ, चिड़ियां आदि को भोजन खिलाना शुभ माना जाता है। इससे आपके घर में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं होगी. Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Religion 18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : September 6, 2024, 07:00 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed