कुएं से निकला था इस मंदिर का शिवलिंग बहता था चमत्कारी दूध! देखें वीडियो

Madinath Mandir: बरेली के मणिनाथ मंदिर में पूजा-पाठ के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. कहा जाता है कि इस मंदिर में जो भी मन्नत मांगी जाए, वो पूरी हो जाती है.

कुएं से निकला था इस मंदिर का शिवलिंग बहता था चमत्कारी दूध! देखें वीडियो
विकल्प कुदेशिया/बरेली: यूपी में कई सारे मंदिर ऐसे हैं, जिनकी कहानी सुन लोग हैरान रह जाते हैं. नाथ नगरी बरेली में भी एक प्राचीन शिव मंदिर है. कहा जाता है कि नाथ नगरी बरेली में चार शिवलिंग धरती से निकले थे. यहीं पर बना है मणिनाथ मंदिर. इस मंदिर की विशेषता यह है कि इसमें भगवान शिव का जो शिवलिंग रखा है, वह धरती से प्रकट हुआ था. मंदिर के पुजारी बताते हैं कि मंदिर मे एक मड़ी रखी हुई है. जिसकी रक्षा करने से नाग नागिनी आते हैं. इस मंदिर की मान्यता बरेली में बहुत है. हर सोमवार को भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने यहां आते हैं. मणिनाथ मंदिर का चमत्कारी शिवलिंग मंदिर के पुजारी धर्मेंद्र गिरी बताते हैं कि इस मंदिर की विशेषता यह है कि इस मंदिर में कुएं के अंदर से शिवलिंग प्रकट हुआ था. जिसके अंदर से दूध निकलता था. इसके बाद से ही इस मंदिर का नाम दूध धारी मंदिर पड़ गया था. इस मंदिर में आखिरी बार 1960 में शिवलिंग से दूध निकला था. मंदिर की विशेषता यह है कि इस मंदिर को वरदान था कि जब तक मंदिर के शिवलिंग को कोई गर्भवती महिला स्पर्श नहीं करेगी, तब तक इस मंदिर के शिवलिंग से दूध निकलता रहेगा. 1960 में हुआ कुछ ऐसा लेकिन 1960 में अचानक किसी महिला ने धोखे से मंदिर की शिवलिंग को स्पर्श कर लिया. इसके बाद से ही शिवलिंग से दूध निकलना बंद हो गया और उसकी जगह काला पानी निकलता है. इस मंदिर की इतनी मान्यता है कि यहां पर बरेली मंडल के कई छोटे बड़े शहरों से लोग आकर महादेव के समक्ष अपना माता टेकते हैं. आखिर कैसे प्रकट हुआ था शिवलिंग मंदिर के पुजारी बताते हैं कि पहले के समय मंदिरों में जमात लगा करते थे. जिसमें मंदिरों में दूर-दूर से संत, महात्मा, पुजारी आते थे. उस समय मंदिर के जो मठाधीश हुआ करते थे, उनका काम था कि वह उन संत महात्माओं की सेवा करें. उन्हें जिस चीज की आवश्यकता हो उसकी पूर्ति करे. इस समय वहां मौजूद एक संत ने मंदिर के माठाधीश से एक तोमभी दूध मांगा, तो उन्हें वह दूध दे दिया गया. कुएं में से निकला था शिवलिंग वहां जितनी गायें थी. सबसे दूध निकाल कर दिया गया, लेकिन तब भी जाकर एक तुम भी दूध की पूर्ति नहीं हो पाई तो उन्होंने वह समझ गए कि यह महात्मा जी हमारी शायद कोई परीक्षा ले रहे हैं. तो उन्होंने उन्हें जाकर बता दिया कि सारा दूध खत्म हो गया है, तो उन्होंने महात्मा जी से कहा कि जो कुएं में से दूध निकाल कर ले आओ. तो उन्होंने कहा कि कुएं में तो पानी है. लेकिन उनके कहने पर चले गए तो वहां से देखा तो कुएं में से दूध निकल रहा था और कुएं में एक शिवलिंग प्रकट हुआ. वह शिवलिंग आज भी मणिनाथ मंदिर में स्थित है. जहां पर दूर दराज से आदि देव महादेव के दर्शन के लिए भक्त आते हैं. Tags: Hindu Temple, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : August 29, 2024, 10:39 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed