200 साल पुराना अद्भुत मंदिर जहां पूजा करने से प्रसन्न होती हैं मां काली

Kali Mata Mandir Bareilly: यूपी के बरेली में कई सारे खास मंदिर हैं. यहां के एक मंदिर में तो लोग काला धागा बांधने के लिए आते हैं. ऐसा करने से उनकी मुरादें पूरी होती हैं.

200 साल पुराना अद्भुत मंदिर जहां पूजा करने से प्रसन्न होती हैं मां काली
बरेली: बरेली में स्थित काली माता का मंदिर 200 साल पुराना है, जिसकी महिमा अपरंपार है. यह मंदिर भक्तों के बीच अपनी विशेष मान्यताओं के लिए प्रसिद्ध है. यहां हर शनिवार को बड़ी संख्या में भक्त अपनी मन्नत लेकर आते हैं. माना जाता है कि जो भी भक्त मां काली के दर्शन करने इस मंदिर में आता है, उसकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके अलावा, यहां आने वाले भक्तों की ऊपरी हवा या अन्य किसी भी प्रकार की समस्या मां काली के दर्शन से दूर हो जाती है. खास है बरेली का मां काली मंदिर हर शनिवार को काली माता के मंदिर में भक्तों की लंबी कतारें लगती हैं. यहां प्रतिदिन सुबह 5:00 बजे और शाम 9:00 बजे मां काली की आरती होती है. भक्त मां के दर्शन रात 10:00 बजे तक कर सकते हैं. खासकर शनिवार को इस मंदिर में अत्यधिक भीड़ होती है, क्योंकि यह दिन मां काली का विशेष दिन माना जाता है. इसके अलावा, 15 अक्टूबर को मां काली के मंदिर में विशेष मेला आयोजित किया जाएगा. मंदिर की मान्यताएं और चमत्कारी प्रभाव मंदिर के पंडित जी ने लोकल 18 से बातचीत करते हुए बताया कि यह 200 साल पुराना मंदिर कई मान्यताओं और चमत्कारों से भरा हुआ है. मां काली के इस मंदिर में जो भी भक्त सच्चे मन से अपनी मन्नतें लेकर आता है, मां काली उसकी हर मुराद पूरी करती हैं. इसके अतिरिक्त, यदि किसी व्यक्ति पर ऊपरी हवा का साया होता है, तो यहां के दर्शन मात्र से उसकी यह समस्या भी दूर हो जाती है. इस मंदिर में सालभर में नौ दिन विशेष पूजन होता है, जिसमें भक्त लंबी कतारों में खड़े रहकर मां काली के दर्शन करते हैं. अक्टूबर में लगता है मेला मां काली की पूजा विशेष रूप से हर शनिवार को होती है, जब भक्तों की भीड़ मां के दर्शन के लिए उमड़ती है. मंदिर में प्रतिदिन सुबह और शाम आरती होती है, लेकिन शनिवार को इस पूजा का विशेष महत्व है. भक्त यहां रात 10:00 बजे तक दर्शन कर सकते हैं. 15 अक्टूबर को विशेष मेला भी लगेगा, जो इस मंदिर की मान्यता और धार्मिकता को और बढ़ाता है. भक्तों का क्या है कहना मंदिर में दर्शन करने आए भक्तों का कहना है कि वे कई सालों से यहां आ रहे हैं और मां काली के दर्शन मात्र से ही उनकी सभी समस्याओं का समाधान हो जाता है. भक्तों का यह भी मानना है कि यदि कोई व्यक्ति सच्चे दिल से मां काली के चरणों में अपनी अर्जी लगाता है, तो मां उसकी मनोकामना जरूर पूरी करती हैं. इसके अलावा, जिन व्यक्तियों को भूत-प्रेत या ऊपरी हवा की समस्या होती है, उन्हें मां काली के आशीर्वाद से राहत मिलती है. Tags: Hindu Temple, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : September 23, 2024, 17:09 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed