कब है निर्जला एकादशी करें ये उपाय आर्थिक तंगी से मिलेगी राहत

ज्योतिष गणना के मुताबिक इस दिन कुछ खास उपाय करने से आर्थिक समस्या से भी मुक्ति मिलती है तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि निर्जला एकादशी तिथि के दिन कौन सा उपाय करना चाहिए.  

कब है निर्जला एकादशी करें ये उपाय आर्थिक तंगी से मिलेगी राहत
अयोध्या: सनातन धर्म में एकादशी तिथि को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. साल में 24 एकादशी का व्रत रखा जाता है  और हर एकादशी तिथि के दिन भगवान विष्णु माता लक्ष्मी की पूजा आराधना की जाती है. लेकिन हर एकादशी का महत्व अलग-अलग माना जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक जेठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा आराधना की जाती है. इस दिन व्रत में जल ग्रहण करने की भी मन ही होती है. सनातन शास्त्रों में निर्जला एकादशी को सभी एकादशियों में बड़ा माना जाता है. कहा जाता है इस व्रत को करने से 24 एकादशी व्रत का फल एक साथ प्राप्त होता है धार्मिक मान्यता के मुताबिक निर्जला एकादशी व्रत करने से यश कीर्ति सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. ज्योतिष गणना के मुताबिक इस दिन कुछ खास उपाय करने से आर्थिक समस्या से भी मुक्ति मिलती है तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि निर्जला एकादशी तिथि के दिन कौन सा उपाय करना चाहिए. दरअसल अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि साल में 24 एकादशी का व्रत सनातन धर्म में रखा जाता है और प्रत्येक एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित होती है और हर एकादशी का महत्व अलग होता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक जेठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन कुछ खास उपाय करने से सभी प्रकार की आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है. करें ये काम मिलेगा फल अगर आप आर्थिक तंगी से निजात पाना चाहते हैं तो फिर निर्जला एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने के बाद भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना करें. माता लक्ष्मी को एक अच्छी श्रीफल अर्पित करें ऐसा करने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है सभी दुख दूर हो जाते हैं अगर आप धन संबंधित समस्या से परेशान हैं तो फिर निर्जला एकादशी तिथि के दिन भगवान विष्णु को तुलसी की मंजरी अवश्य अर्पित करें. ऐसा करने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है एकादशी तिथि के दिन तुलसी दल अथवा मंजरी को ना तोड़े. निर्जला एकादशी तिथि के दिन पूजा करते समय भगवान विष्णु को तुलसी दल अर्पित करनी चाहिए. आए और सौभाग्य में वृद्धि की कामना करनी चाहिए. इसके साथ ही माता लक्ष्मी को चावल का खीर भोग लगाना चाहिए ऐसा करने से अच्छे वर की प्राप्ति होती है . Tags: Local18, Religion 18FIRST PUBLISHED : June 12, 2024, 15:42 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed