शुरू हुआ भाद्रपद का महीना अयोध्या के ज्योतिषी से जानें इस माह का महत्व

अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद का माह 22 अगस्त से ही शुरू हो चुका है और इसका समापन 18 सितंबर को होगा.

शुरू हुआ भाद्रपद का महीना अयोध्या के ज्योतिषी से जानें इस माह का महत्व
अयोध्या: सनातन धर्म में साल का 12 माह बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. हर महीने कोई ना कोई पर्व त्यौहार मनाए जाते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह खत्म होने के बाद भाद्रपद का माह शुरू हो चुका है. सनातन धर्म में इस महीने को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. क्योंकि इस महीने कई बड़े व्रत और त्योहार मनाए जाते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस महीने देवी देवताओं की पूजा आराधना करने से जातक को जीवन में आ रही सभी तरह की समस्याएं दूर होती हैं. तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि भाद्रपद महीने का क्या  धार्मिक महत्व है और क्या  नियम हैं. अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद का माह 22 अगस्त से ही शुरू हो चुका है और इसका समापन 18 सितंबर को होगा. भाद्रपद महीने में कई प्रमुख व्रत और त्योहार मनाए जाते हैं. जिसमें कृष्ण जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, हरतालिका तीज ,प्रदोष व्रत, पितृपक्ष प्रारंभ और भाद्रपद की पूर्णिमा तथा गणेश विसर्जन जैसे बड़े पर्व और त्योहार मनाए जाते हैं. इस महीने भगवान गणेश और भगवान श्री कृष्ण की पूजा आराधना करने से जीवन में आ रही तमाम तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलती है. भाद्रपद माह की धार्मिक मान्यता है कि इस महीने भगवान शिव के पुत्र गणेश और भगवान श्री कृष्ण ने अवतार लिया था. ऐसी मान्यता के मुताबिक भाद्रपद महीने में विधि विधान पूर्वक भगवान गणेश और भगवान श्री कृष्ण की पूजा आराधना करने से सभी तरह के कष्ट और दुख से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही भगवान विष्णु का भी पूजा आराधना करने का विधान है. इस महीने सुबह स्नान करने के बाद श्री हरि भगवान विष्णु, भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा आराधना करें. इसके अलावा अपनी श्रद्धा अनुसार लोगों में दान करना चाहिए. घर के बड़े बुजुर्ग और महिलाओं का अपमान करने से बचना चाहिए. इस महीने पवित्र नदी में स्नान करना भी बेहद शुभ माना जाता है. Tags: Hindi news, Local18, Religion 18FIRST PUBLISHED : August 21, 2024, 07:48 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed