शनि देव के साथ पवन पुत्र का भी मिलेगा आशीर्वाद शनिवार के दिन करें ये काम

भगवान श्री शनि देव को प्रसन्न करने के लिए इस दिन जातक कई तरह के उपाय भी करते हैं. कहा जाता है शनि देव जिस पर प्रसन्न होते हैं उनके किसी भी काम में कभी भी बाधा नहीं आती.

शनि देव के साथ पवन पुत्र का भी मिलेगा आशीर्वाद शनिवार के दिन करें ये काम
अयोध्या: सनातन धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित होता है. ठीक उसी प्रकार शनिवार का दिन भगवान शनि को समर्पित है .इस दिन न्याय के देवता शनिदेव की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना की जाती है. भगवान श्री शनि देव को प्रसन्न करने के लिए इस दिन जातक कई तरह के उपाय भी करते हैं. कहा जाता है शनि देव जिस पर प्रसन्न होते हैं उनके किसी भी काम में कभी भी बाधा नहीं आती. शनिवार के दिन शनि पूजा के साथ पवन पुत्र हनुमान की पूजा आराधना करना बेहद शुभ माना जाता है. शनिवार के दिन कुछ खास कार्य करने से शनि देव के साथ-साथ पवन पुत्र हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और सभी तरह की परेशानियां दूर होती है. तो चलिए जानते हैं कि शनिवार के दिन क्या-क्या करना चाहिए . कई तरह के उपाय दरअसल अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं शनिवार के दिन भगवान शनि देव को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं .इतना ही नहीं इस दिन पवन पुत्र हनुमान की पूजा आराधना की जाती है. अगर आप इस दिन ज्योतिष शास्त्र द्वारा बताए गए उपाय करते हैं तो अनेक तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलती है. आईए एक नजर डालते हैं उपाय पर…. इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने के बाद शनि मंदिर में जाकर भगवान शनि की पूजा आराधना करने के साथ तांबे के लोटे में अक्षत रोली चंदन डालकर जल अर्पित करना चाहिए. शनिवार के दिन गुड़, चना, केला पवन पुत्र हनुमान को अर्पित करना चाहिए. साथ ही हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से कहा जाता है हनुमान जी और भगवान शनि की कृपा प्राप्त होती है. शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर आक का फूल भगवान शनि को अर्पित करना चाहिए कहा जाता है या फूल भगवान शनि को बेहद प्रिय माना जाता है मान्यता के मुताबिक शनिवार के दिन शनि देव को यह फूल अर्पित करने से शनि की साडेसाती और ढैया से भी मुक्ति मिलती हैं. अगर आप कोई काम काफी लंबे समय से कर रहे हैं और बार-बार उसमें कोई बाधा उत्पन्न हो रही है प्रत्येक शनिवार को शाम को हनुमान मंदिर में जाकर चमेली के तेल तथा सिंदूर से बजरंगबली का अभिषेक करना चाहिए ऐसा करने से रुका हुआ कार्य जल्द पूरा होगा . Tags: Local18, Religion 18FIRST PUBLISHED : June 1, 2024, 13:34 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed