बारिश से मौसम में भूलकर भी न करें यह गलती नहीं तो सकती है भयंकर बीमारी!

Monsoon Health Tips: बरसात के दिनों में कुछ बातों को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. डॉक्टर ने बताया कि ऐसे में लोगों के किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

बारिश से मौसम में भूलकर भी न करें यह गलती नहीं तो सकती है भयंकर बीमारी!
विशाल झा /गाज़ियाबाद: भारत के अलग-अलग राज्यों में बरसात का सिलसिला शुरू हो गया है. ऐसे में बारिश का मजा लेने के साथ जरूरी है कि आप थोड़ी सावधानी भी बरतें. जल भराव या फिर दूषित पानी में जाने से आपको एक गंभीर बीमारी हो सकती है. इस बीमारी का नाम है लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis). गाजियाबाद के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर बृजपाल त्यागी ने इस बारे में तमाम डिटेल्स लोकल 18 से साथ साझा की. मानसून में हो सकती है यह बीमारी लेप्टोस्पायरोसिस बारिश के मौसम में जलभराव के कारण पनपने वाली सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है. ये बीमारी लेप्टोस्पायरा नाम के बैक्टीरिया के कारण फैलती है. डॉक्टर बृजपाल त्यागी बताते हैं कि अब तक मिले अधिकतर मामलों में ये देखा गया है कि ये बीमारी संक्रमित जानवर के जरिए इंसान तक पहुंचती है. संक्रमित जानवर जैसे चूहे के मल/मूत्र, दूषित पानी, दूषित खान-पान के संपर्क में आने पर इंसान संक्रमित हो जाता है. ज्यादातर यह बैक्टीरिया मुंह, आंख और नाक के जरिए शरीर में पहुंचता है. यह बैक्टीरिया वहीं पर पनपता है, जहां पर साफ-सफाई नहीं होती और गंदगी होती है. डॉक्टर ने दी सेहतमंद रहने की सलाह डॉक्टर ने कहा कि अगर आप बरसाती मौसम में एडवेंचर मूड में आ जाते हैं, तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. आपको वाटर एक्टिविटी जैसे राफ्टिंग, स्विमिंग, पूल पार्टी आदि का शौक है, तो थोड़ा सावधान होकर इंजॉय करें. इस बीमारी का संक्रमण होने पर पहले कुछ दिन काफी आम लक्षण नजर आते हैं. अगर बीमारी के बड़े लक्षण की बात करें तो इसमें आंखों में खुजली होना, पेशाब करने में दिक्कत होना, उल्टी और दस्त, मांसपेशियों में तेज दर्द होने जैसे परेशानियां होती हैं. मानसून में कैसे साफ करें घर? बारिश के मौसम में हर जगह पानी भर जाता है. घर के आसपास भी पानी और कीचड़ देखने के लिए मिलता है. ऐसे मे मच्छर और कीड़े घर के अंदर आने लगते हैं. इन सबसे बचना का एक तरीका है साफ-सफाई. साथ ही बाथरूम को भी सूखा रखें. Tags: Health tips, Local18, Monsoon SessionFIRST PUBLISHED : July 9, 2024, 11:05 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed