गर्मी के सीजन में आपको बीमार कर देंगे ये 4 फल! भूलकर भी न खाएं

वाराणसी के संतुष्टि हॉस्पिटल की डायरेक्टर डॉ रितु गर्ग (MBBS, MD) ने बताया कि गर्मी के सीजन में हर किसी को अपने खान पान का खास ख्याल रखना चाहिए.

गर्मी के सीजन में आपको बीमार कर देंगे ये 4 फल! भूलकर भी न खाएं
वाराणसी: ज्येष्ठ का महीना शुरू हो गया है. इस महीने गर्मी की प्रचंडता अपने चरम पर होती है. भीषण गर्मी के समय में लोगों को खुद के सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए उन्हें अपने डाइट में भी बदलाव करना चाहिए.यूं तो एक्सपर्ट गर्मी के सीजन में मौसमी फलों के सेवन की सलाह देते है. लेकिन कई ऐसे फल भी है जिन्हें गर्मी के सीजन में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. इसके सेवन से आप बीमार पड़ सकते हैं. वाराणसी के संतुष्टि हॉस्पिटल की डायरेक्टर डॉ रितु गर्ग (MBBS, MD) ने बताया कि गर्मी के सीजन में हर किसी को अपने खान पान का ख्याल रखना चाहिए. इस समय में कई ऐसे फ्रूट्स है जिनमे सेहत के खूबियों का खजाना है. लेकिन गर्मी के इस मौसम में उसे भूलकर भी नहीं सेवन करना चाहिए.क्योंकि इन फ्रूट्स की तासीर काफी गर्म होती है जो गर्मी में आपको बीमार कर सकती है. अंजीर खाने से बचे गर्मी के इस सीजन में अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए.अंजीर काफी गर्म होता है.यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो इसे खाने से पहले आपको पानी में इसे आधे घंटे तक भीगा के रखना होगा. उसके बाद आप इसे खा सकते हैं. नहीं खाए खजूर खजूर यूं तो खूब फायदेमंद है लेकिन गर्मी के सीजन में खजूर के सेवन से लोगो को बचना चाहिए.इससे आप पेट सम्बंधित परेशानी से जूझ सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स से करें तौबा इसके अलावा भीषण गर्मी के इस मौसम में किसी भी ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.यदि आप इसका सेवन कर भी रहे है तो उसकी मात्रा काफी सीमित रखनी चाहिए. पपीता और चकोतरा का नहीं करें सेवन पपीता और चकोतरा जैसे फलों में कैल्शियम, आयरन और विटामिन की मात्रा खूब होती है लेकिन गर्मी के सीजन में इसका सेवन करने से भी लोगों को परहेज करना चाहिए.इससे आप बीमार पड़ सकते है. Tags: Dry Fruits, Local18, Summer FoodFIRST PUBLISHED : May 25, 2024, 10:27 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed