फोन लैपटॉप का अधिक इस्तेमाल है खतरनाक! गंभीर बीमारियों को निमंत्रण

Cervical Pain Causes: मोबाइल एडिक्शन से होने वाली बीमारियां महामारी का रूप लेती जा रही हैं. इसमें से एक सर्वाइकल पेन है. पहले जहां 50 से अधिक उम्र के लोगों में सर्वाइकल की समस्या देखने को मिलती थी. वहीं, आज के लाइफस्टाइल में बदलाव के बाद से यह यूथ और बच्चों में भी देखने को मिल रही है.

फोन लैपटॉप का अधिक इस्तेमाल है खतरनाक! गंभीर बीमारियों को निमंत्रण
रामपुर /अंजू प्रजापति: अक्सर फोन के अधिक इस्तेमाल को लेकर घर के बड़े- बुजु्र्ग बच्चों को चेताते रहते हैं. एक्सपर्ट्स भी फोन के अधिक इस्तेमाल से बचने की सलाह देते रहे हैं. लेकिन, स्मार्टफोन आजकल लाइफ का हिस्सा बन चुका है. लगातार मोबाइल पर सक्रिय रहने से बॉडी पर बुरा असर पड़ रहा है. इसके अलावा मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर का अधिक इस्तेमाल लोगों को सर्वाइकल और आंखों में दर्द का मरीज बना रहा है. मोबाइल एडिक्शन से होने वाली बीमारियां महामारी का रूप लेती जा रही हैं. इसमें से एक सर्वाइकल पेन है. पहले जहां 50 से अधिक उम्र के लोगों में सर्वाइकल की समस्या देखने को मिलती थी. वहीं, आज के लाइफस्टाइल में बदलाव के बाद से यह यूथ और बच्चों में भी देखने को मिल रही है. सर्वाइकल और आंखों की समस्या जिला अस्पताल रामपुर में 6 साल से तैनात सीएमओ डॉ. दशरथ सिंह के मुताबिक मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर पर अधिक समय सक्रिय रहने वाले लोगों में आंखों में कमजोरी और सर्वाइकल की दिक्कत तेजी से सामने आ रही है. जिला अस्पताल में रोजाना 10 से अधिक मरीज सर्वाइकल के आ रहे हैं. कुछ लोग जरूरी काम के लिए फोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं, तो कोई टाइमपास करने के लिए. सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि जितना हो सके मोबाइल का इस्तेमाल कम करें. बचने के उपाय डॉक्टर दशरथ सिंह के मुताबिक, वे जिला अस्पताल में करीब 6 साल से काम कर रहे हैं. वह बताते हैं कि लंबे समय तक लैपटॉप और कंप्यूटर पर गलत पोजिशन में बैठकर काम करने से यह समस्या हो जाती है. इसकी वजह से रीढ़ की हड्डी पर प्रेशर पड़ता है. ऐसी स्थिति में चक्कर आना, सिर दर्द होना और हाथ पैरों में सुन्नी डेवलप हो जाती है. सर्वाइकल की बीमारी से बचने के लिए लैपटॉप, मोबाइल और कंप्यूटर पर एक घंटा काम करने के बाद कुछ देर उठकर टहल लें. ऐसा करने से सर्वाइकल की समस्या में गिरावट आएगी और आंखों पर ताजा ठंडे पानी के छींटे मारे. इससे आंखों में थकान महसूस नहीं होगी. इसके साथ ही कंप्यूटर और स्वयं की बैठने की जगह में लेवेल बराबर होना चाहिए. कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय यह अधिक ऊंची या नीची जगह पर नहीं रखा होना चाहिए. इससे पीठ दर्द होने का खतरा नहीं रहता है. Tags: Health News, Local18, Rampur news, UP newsFIRST PUBLISHED : May 24, 2024, 10:07 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed