औषधीय गुणों की खान है इस पेड़ का फल अल्सर से लेकर डायरिया तक के लिए असरदार

इस देशी खजूर में कई सारे विटामिन जैसे ए,बी,सी आदि पाए जाते हैं और इसमें 80 प्रतिशत नेचुरल शुगर होती है. इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम,कैल्शियम,  फास्फोरस आदि पाए जाते हैं. यह देशी खजूर बहुत ही पौष्टिक फल माना जाता है.

औषधीय गुणों की खान है इस पेड़ का फल अल्सर से लेकर डायरिया तक के लिए असरदार
धीर राजपूत/फिरोजाबाद:एक कहावत तो सबने सुनी ही होगी कि आसमान से टपके और खजूर पर अटके. खजूर के पेड़ पर लगने वाले फल शरीर के लिए फेहद लाभकारी होते हैं. अक्सर सड़क किनारे पाए जाने वाला एक लंबा सा पेड़ जिस पर पीले रंग के फल दिखाई देते हैं, वो देशी खजूर के नाम से जाना जाता है. इस देशी पेड़ के खजूर खाने से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं. आयुर्वेद में इस खजूर को खाने से वात-पित्त की परेशानी से राहत मिलती है. इसमें कई सारे मिनरल, विटामिन होते हैं और इसमें अच्छी मात्रा में शुगर भी पाई जाती है. फिरोजाबाद के जिला अस्पताल में तैनात आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. कविता महेश्वरी ने लोकल 18 को बताया कि उन्होंने  आयुर्वेद में बीएएमएस की पढाई इंदौर से की है और पिछले दस सालों से वह मरीजों का इलाज कर रही हैं. डॉ. महेश्वरी ने कहा कि अक्सर सड़क किनारे नारियल के पेड़ की तरह दिखने वाला लंबा सा पेड़ देशी खजूर के नाम से भी जाना जाता है. इस पेड़ की लंबाई तीस से चालीस फीट होती है और इस पर गुच्छे के रुप में हल्के पीले रंग के फल आते हैं. वहीं उन्होनें कहा कि इसके सूखने पर छुआरे के रुप में इसका प्रयोग किया जाता है. कई सारे विटामिन, मिनरल, आयरन का है खजाना इस देशी खजूर में कई सारे विटामिन जैसे ए,बी,सी आदि पाए जाते हैं और इसमें 80 प्रतिशत नेचुरल शुगर होती है. इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम,कैल्शियम,  फास्फोरस आदि पाए जाते हैं. यह देशी खजूर बहुत ही पौष्टिक फल माना जाता है. वहीं उन्होने कहा कि आयुर्वेद के अनुसार यह वात-पित्त शामक होता है. यह फल बैक पैन, हार्ट की बीमारी आदि में अच्छा काम करता है. अगर किसी के नाक से या मुंह से खून आता है तो उसमें यह देशी खजूर आराम दिलाता है. अल्सर, एसिडिटी और डायरिया में भी बेहद असरदार फल माना जाता है. गर्मियों में इस फल का किया जाता है प्रयोग डॉ. महेश्वरी ने बताया कि देशी खजूर के नाम से जाना जाने वाला यह फल वैसे तो सर्दियों में खाया जाता है. लोग इसे सुपर फ्रूट के नाम से पसंद करते हैं, लेकिन गर्मियों के मौसम में भी लोग इस फल को खूब खाना पसंद करते हैं. लंबे पेड़ पर पीले गुच्छेदार रुप में यह फल दिखाई देता है. इस फल की तासीर ठंडी होती है इसलिए आयुर्वेद में लोग इस फल का सेवन कर सकते हैं. Tags: Health benefit, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : June 13, 2024, 15:07 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed