शरीर के लिए चमत्कारी औषधि है यह फल दर्जनभर बीमारियों के लिए है रामबाण

आयुर्वेद के एक्सपर्ट की मानें तो बेल बेहद उपयोगी और लाभकारी फल है. जिसका सभी भाग अमृत समान है. इसका आयुर्वेद में विस्तृत वर्णन किया गया है. यह अनेक बीमारियों में संजीवनी बूटी के समान काम करता है.

शरीर के लिए चमत्कारी औषधि है यह फल दर्जनभर बीमारियों के लिए है रामबाण
सनन्दन उपाध्याय/बलिया: आज जिस फल के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वह न केवल माता लक्ष्मी को प्रिय है, बल्कि इसकी पत्तियों के बाबा भोलेनाथ भी दीवाने हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं, औषधीय गुणों से भरपूर श्रीफल की. जिसे बेल के नाम से भी जानते हैं. यह एक नहीं बल्कि अनेक बीमारियों में बेहद लाभकारी और गुणकारी है. इसका अलग-अलग प्रकार से प्रयोग करके तमाम गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. जी हां आयुर्वेद में इसे अमृत कहा गया है. आइए जानते हैं आयुर्वेद एक्सपर्ट से इसके फायदे. आयुर्वेद के एक्सपर्ट की मानें तो बेल बेहद उपयोगी और लाभकारी फल है. जिसका सभी भाग अमृत समान है. इसका आयुर्वेद में विस्तृत वर्णन किया गया है. यह अनेक बीमारियों में संजीवनी बूटी के समान काम करता है. राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि आयुर्वेद में बेल के अमृत समान गुण बताए गए हैं. बेल का कच्चा फल, पका हुआ फल, जड़ और पत्तियां सभी बेहद लाभकारी होते हैं. इन बीमारियों के लिए है उपयोगी बेल के फल और शरबत का सेवन करने से शुगर के मरीजों को फायदा मिलता है. इसमें कोमरीन नामक तत्व पाए जाते हैं, जो इन्सुलिन के सिकरेसन को बढ़ाता है. इसके अलावा किसी का हाई ब्लड प्रेशर या कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हो, तो वो भी इसके शरबत का सेवन बिना चीनी के कर सकते हैं. इससे मोटापा की समस्या भी दूर होती है. उल्टी दस्त में इसके जड़ को उबालकर काढ़ा बनाकर पीने से बहुत लाभ मिलता है. सूजन, एलर्जी, अस्थमा, बदन दर्द और बुखार जैसी तमाम बीमारियों में इसकी पत्तियों को उबालकर काढ़ा बनाकर सेवन करने से बेहद लाभ मिलता है. पेट के लिए तो यह अमृत समान है. यह चर्म रोग, सिर दर्द, आंखों की समस्या, कान की बीमारी, ह्रदय रोग, शरीर में जलन, पीलिया, एनीमिया (खून की कमी), मूत्र रोग, फोड़े-फुंसी, चेचक की जलन और शरीर की बदबू से निजात दिलाने में बेहद लाभकारी और गुणकारी है. नहीं है कोई साइड इफेक्ट फिर भी रहें सावधान… हर जड़ी बूटी का अपना अलग-अलग साइड इफेक्ट होता है, लेकिन अभी तक बेल के फल का साइड इफेक्ट रजिस्टर्ड नहीं है, लेकिन फिर भी इसका प्रयोग एक आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श के बाद ही करना चाहिए, . Tags: Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : April 28, 2024, 12:32 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed