घर में कैसे करें शिवलिंग की स्थापना क्या हैं इसके सही नियम जानें सबकुछ

पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि घर में शिवलिंग स्थापित करते समय कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करना चाहिए, ताकि पूजा का पूरा लाभ प्राप्त हो सके.

घर में कैसे करें शिवलिंग की स्थापना क्या हैं इसके सही नियम जानें सबकुछ
अभिषेक जायसवाल/ वाराणसी: भगवान शिव की आराधना और शिवलिंग की स्थापना हिंदू धर्म में अत्यधिक महत्व रखती है. विशेष रूप से सावन के महीने में शिवभक्त घर में शिवलिंग की स्थापना कर पूजा-अर्चना करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शिवलिंग की स्थापना और पूजा के भी कुछ विशिष्ट नियम होते हैं.  काशी के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय से जानते हैं  घर में शिवलिंग स्थापना के सही नियम क्या हैं. पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि घर में शिवलिंग स्थापित करते समय कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करना चाहिए, ताकि पूजा का पूरा लाभ प्राप्त हो सके. 1. स्थान का चयन: शिवलिंग की स्थापना के लिए घर के उत्तरी-पूर्वी कोने (ईशान कोण) का चयन करना उत्तम होता है. यह दिशा पवित्र और शुभ मानी जाती है. 2. शिवलिंग का आकार: घर में स्थापित करने के लिए छोटे आकार का शिवलिंग चुनना चाहिए, जो लगभग 4-6 इंच का हो. ज्यादा से ज्यादा 12 इंच तक के शिवलिंग की स्थापना ही आप घर के ईशान कोण में कर सकतें हैं. बड़े शिवलिंग की स्थापना मंदिरों में की जाती है. 3. स्थापना का दिन: शिवलिंग की स्थापना के लिए सोमवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है. विशेषकर सावन के महीने में. इस दिन शिवलिंग स्थापित करना अत्यधिक लाभकारी होता है. 4. शुद्धता: शिवलिंग की स्थापना और पूजा के समय स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए. पूजा करने वाले व्यक्ति को स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए. 5. पूजा सामग्री: शिवलिंग की पूजा में गंगाजल, दूध, दही, शहद, शुद्ध जल, बेलपत्र, सफेद फूल, अक्षत (चावल), चंदन, धूप, दीपक, और नैवेद्य (प्रसाद) का प्रयोग करें. शिवलिंग की पूजा विधि शिवलिंग को पहले गंगाजल से स्नान कराएं, फिर दूध, दही, शहद, और शुद्ध जल से अभिषेक करें. अभिषेक के दौरान ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें. शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करें. बेलपत्र को हमेशा उल्टा (छोटा डंठल ऊपर की ओर) रखकर चढ़ाएं. सफेद फूल और चंदन का लेप शिवलिंग पर लगाएं. धूप और दीप जलाकर शिवलिंग की आरती करें. शिवलिंग को नैवेद्य अर्पित करें और प्रसाद बांटें. Tags: Hindi news, Local18, Religion 18FIRST PUBLISHED : July 18, 2024, 11:09 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed