Akshay Tritiya: अक्षय तृतीया पर इन 5 चीजों का करें दान चमकेंगी किस्मत!

Akshay Tritiya 2024:अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदारी के अलावा उसके दान का भी विशेष महत्व है. इस दिन कुछ खास चीजों के दान से आप पापों से मुक्ति के साथ अक्षय पुण्य प्राप्त कर सकते है. इसके अलावा ये दान आपके किस्मत के बंद दरवाजे को खोल भी सकते है.

Akshay Tritiya: अक्षय तृतीया पर इन 5 चीजों का करें दान चमकेंगी किस्मत!
अभिषेक जायसवाल /वाराणसी: वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का महापर्व मनाया जाता है. शास्त्रों में इस दिन को बेहद शुभ माना जाता है. धार्मिक कथाओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु के अवतार परशुराम का जन्म हुआ था. वो चिरंजीवी थी यानी उनका क्षय नहीं हुआ था इसलिए इन तिथि को अक्षय कहा जाता है. अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदारी के अलावा उसके दान का भी विशेष महत्व है. इस दिन कुछ खास चीजों के दान से आप पापों से मुक्ति के साथ अक्षय पुण्य प्राप्त कर सकते है. इसके अलावा ये दान आपके किस्मत के बंद दरवाजे को खोल भी सकते है. मिट्टी के घड़े का करें दान काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन अक्षय पुण्य की प्राप्ति के लिए शास्त्रों में दान के लिए ये पांच चीजें बताई गई है. अक्षय तृतीया के दिन हमें सुबह स्नान के बाद मिट्टी का घड़े में पानी भरकर दान करना चाहिए. पंखा और ये फल दिलाएंगे पुण्य इसके अलावा पंखा का दान से भी पापों से मुक्ति मिलती है. वहीं इस दिन फल दान करने का भी विधान है. इस दिन ब्राह्मण को मौसमी फल जैसे तरबूज,खीरा,आम, खरबूजा,ककरी का दान करना चाहिए. फल के अलावा इस दिन पीला वस्त्र भी दान करना चाहिए. सोना दान का विशेष महत्व इसके अलावा इस दिन सोना दान का भी विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन सोना दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. इस दिन अर्जित किए गए पुण्य का कभी क्षय नहीं होता है. . Tags: Akshaya Tritiya, Local18FIRST PUBLISHED : April 26, 2024, 10:25 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed