PM मोदी ने जेलेंस्की के कंधे पर हाथ क्या रखा कोसने वालों का भी डोलने लगा मन

भारत में पीएम मोदी के कटु आलोचक रहे लोगों का मन भी यूक्रेन से आए एक वीडियो और फोटो से अब डोलने लगा है. ये लोग पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा की सफलता का न केवल गुणगान कर रहे हैं, बल्कि कह रहे हैं कि मोदी डिप्लोमेसी में दम तो है. जिस तरह से पीएम मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति के कंधे पर हाथ रखा उसे दुनिया याद रखेगी.

PM मोदी ने जेलेंस्की के कंधे पर हाथ क्या रखा कोसने वालों का भी डोलने लगा मन
नई दिल्ली. पीएम मोदी यूक्रेन और पोलैंड की सफल यात्रा के बाद देश लौट आए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रूस के दो दुश्मन देशों का एक साथ दौरा करना दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. लोग सोशल साइट्स पर इस दौरे की खूब चर्चा कर रहे हैं. खासकर, भारत में पीएम मोदी के आलोचक रहे लोगों का मन भी डोलने लगा है. वे लोग भी अब इस यात्रा का गुणगान करने से थक नहीं रहे हैं. ये लोग मोदी की तारीफ करते हुए लिख रहे हैं कि रूस के साथ दशकों पुरानी दोस्ती की परवाह न करते हुए पीएम मोदी ने बड़ा दिल दिखाया है. पीएम मोदी ने जिस तरह से यूक्रेन के राष्ट्रपति के कंधे पर हाथ रखा उसे दुनिया याद रखेगी. दरअसल, रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत के रुख को लेकर कुछ लोग देश के अंदर नाराज चल रहे थे. वैसे लोगों को इस यात्रा से खुशी हो रही है. आपको बता दें कि पोलैंड के जर्मनी के साथ तो अच्छे संबंध हैं. लेकिन, रूस के साथ उसके उतने अच्छे संबंध नहीं हैं. इसी तरह यूक्रेन रूस के साथ पिछले कई महीनों से युद्ध लड़ रहा है. ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ दोस्ती की परवाह न करते हुए जो बड़ा दिल दिखया है उससे मोदी विरोधी भी तारीफ करने से थक नहीं रहे हैं. अब सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों के एक्स पर पोस्ट काफी वायरल हो रहे हैं. मुझे प्रधानमंत्री @narendramodi की ये तस्वीरें आज बहुत अच्छी लगी जिस देश ने दो साल के युद्ध में हज़ारों लोग ( सैनिक-असैनिक ) गँवा दिए हों , शहर के शहर खो दिए हों – उस देश के राष्ट्राध्यक्ष के कंधे पर हमदर्दी का ये हाथ पूरी दुनिया कई साल तक याद रखेगी। pic.twitter.com/6DxeIYnMQR — Vinod Kapri (@vinodkapri) August 23, 2024

पीएम मोदी के आलोचक भी कर रहे हैं तारीफ
आपको बता दें कि पीएम मोदी शुक्रवार को पोलैंड की राजधानी वारसॉ से ट्रेन से यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे तो यूक्रेनी राष्ट्रपति ने जोरदार स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी रूस-यूक्रेन जंग में जान गंवाने वाले बच्चों की याद में स्थापित मार्मिक प्रदर्शनी देखने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ पहुंचे तो वहां का वातारवरण गमगीन हो गया. प्रधानमंत्री भी छोटे-छोटे बच्चे की युद्ध में मौत का प्रदर्शनी देखकर अपनी भावाना को रोक नहीं सके. इस दौरान जेलेंस्की भी भावुक हो गए. मोदी ने इन बच्चों के मृत्यु पर शोक जताया और मारे गए बच्चों के सम्मान में उन्हें याद करते हुए एक खिलौना रखा. इस दौरान मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति के कंधे पर हाथ रखकर ढांढस बढ़ाया. इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है.

मोदी के यूक्रेन दौरे पर जेलेंस्की ने कहा है कि भारत और स्वतंत्र यूक्रेन के बीच संबंधों की स्थापना के बाद यह पहली यात्रा है. हमारी चर्चाएं व्यापक थीं, जिनमें यूक्रेन के विरुद्ध रूस का युद्ध और न्यायसंगत शांति की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर भी बातचीत हुई. हम इस बात की गहराई से सराहना करते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी यात्रा यूक्रेनी बच्चों की स्मृति का सम्मान करके शुरू की, जिनकी जान रूसी आक्रमण में ली गई थी. मैं इस युद्ध के दौरान भारत द्वारा प्रदान किए गए मानवीय सहायता पैकेजों के लिए आभारी हूं.

Tags: PM Modi, Russia ukraine war