सट्टा बाजार के हवाले से एनडीए-INDIA के बीच मुकाबला दिखाता वायरल ग्राफिक फेक

न्यूज चैनल न्यूज 24 के एक्सक्यूटिव एडिटर मानक गुप्ता ने अपने एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट कर इस ग्राफिक को फेक बताया है.

सट्टा बाजार के हवाले से एनडीए-INDIA के बीच मुकाबला दिखाता वायरल ग्राफिक फेक
लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सोशल मीडिया पर एक ग्राफिक वायरल हो रहा है. इसमें सट्टा बाजार के हवाले से एनडीए और INDIA गठबंधन के बीच कड़े मुकाबले की संभावना व्यक्त की गई है. इसमें राजस्थान के फलोदी समेत तमाम सट्टा बाजारों के हवाले से किए गए अनुमान को देखा जा सकता है. इस अनुमान में लोकसभा चुनाव में बीजेपी और एनडीए की सीटों में गिरावट वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन को बढ़त का दावा किया जा रहा है. गौरतलब है कि लोकसभा में बहुमत का आंकड़ा 272 है. ग्राफिक में फलोदी, पालनपुर, करनाल, बोहरी, बेलगाम, कोलकाता, विजयवाड़ा ने एनडीए और विपक्षी गठबंधन के बीच करीबी मुकाबले का अनुमान जताया है. जबकि इंदौर सराफ और सूरत मघोबी ने एनडीए को स्पष्ट बहुमत दिया है. बूम ने इस ग्राफिक की सत्यता की पड़ताल की और इसे फेक पाया. न्यूज 24 के एक्सक्यूटिव एडिटर मानक गुप्ता ने भी अपने एक्स पर पोस्ट कर इस ग्राफिक का खंडन किया है. गौरतलब है कि 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाने हैं. एक्स पर इस ग्राफिक को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, ‘देश परिवर्तन की ओर अग्रसर हो रहा है. देश के 2024 की लोकसभा चुनाव को लेकर सट्टा बाजार ने भाजपा नेताओं की नींद उड़ा रखी है. INDIA गठबंध से लोगों की उम्मीदें बढ़ती जा रही हैं, आखरी चरण बचा है अभी बीजेपी के सीटें और कम होंगी और गठबंधन की सीटें बढ़ेंगी. #FilmyModi #INDIA.’ पोस्ट का आर्काइव लिंक. इसके अलावा कई कांग्रेस नेता और समर्थकों ने भी इस फर्जी ग्राफिक के आंकड़े को सच मानकर शेयर किया है. यहां, यहां देखें. फैक्ट चेक वायरल ग्राफिक को गौर से देखने पर हमने पाया कि इसपर लगा न्यूज 24 का लोगो वास्तविक नहीं है. आगे हमें वायरल पोस्ट के कमेंट सेक्शन में न्यूज 24 के पत्रकार मानक गुप्ता का एक रिप्लाई मिला, जहां उन्होंने बताया कि न्यूज 24 ने ऐसी कोई स्टोरी नहीं की है. #Breaking: Satta Bazar puts the NDA number below the majority marks of 272 and give a near majority to the Congress-led INDIA alliance. Interesting… Phalodi Satta Bazaar Congress – 117 INDIA – 246 BJP – 209 NDA – 253 Palanpur Satta Bazaar Congress – 112 INDIA -… pic.twitter.com/c5B8wDHUka — Shantanu (@shaandelhite) May 29, 2024
पोस्ट का आर्काइव लिंक.
इसके अलावा मानक गुप्ता के एक्स हैंडल पर हमें इससे संबंधित एक और पोस्ट मिला. इस पोस्ट में भी उन्होंने इस वायरल ग्राफिक को शेयर करते हुए इसके फर्जी होने की बात लिखी थी.

news 24 fake graphic viral showing india alliance lead in lok sabha elections 2024

पोस्ट का आर्काइव लिंक.
न्यूज वेबसाइट ईटीवी भारत के अनुसार, पिछले दिनों फलोदी सट्टा बाजार ने एक अनुमान जारी किया. इस अनुमान में उन्होंने भाजपा को 306-310 और एनडीए गठबंधन को 346-350 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना व्यक्त की है.

क्या होता है सट्टा बाजार?
सट्टा बाजार भारत के चुनाव परिणामों को लेकर भविष्यवाणी करते हैं. इसके लिए सटोरिए वोटर्स की भावनाओं और राजनीतिक रुझानों का विश्लेषण करते हैं और इसी के आधार पर पार्टी विशेष के लिए दांव लगाने के लिए एक दर निर्धारित करते हैं. राजस्थान का फलोदी सट्टा बाजार काफी चर्चित है. यह अपने सटीक अनुमान के लिए जाना जाता है. हालांकि, भारत में सट्टा लगाना गैरकानूनी है.

(This story was originally published by boom/. Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by jharkhabar.comindia.com staff)

Tags: Fact Check