वोट‍िंग के द‍िन तो गए काउंट‍िंग पर कांग्रेस पहुंची EC ऑफ‍िस क्‍या है मामला

लोकसभा चुनाव की वोटिंग के दौरान तो कई बार कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग का रुख कर कई मुद्दाें पर अपनी आपत्ति दर्ज कराई थी लेकिन बड़ा सवाल यह है कि वोटों की गिनती के वक्‍त कांग्रेस ने ECI का रुख क्‍यों किया है. अभिषेक मनु सिंघवी, जयराम रमेश पर चुनाव आयोग पर गंभीर आरोप लगाए.

वोट‍िंग के द‍िन तो गए काउंट‍िंग पर कांग्रेस पहुंची EC ऑफ‍िस क्‍या है मामला
हाइलाइट्स लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है. बीजेपी अभी भी देश में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है. एनडीए गठबंधन सत्‍ता में वापसी करने में सफल रहा. नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे समय के साथ-साथ धीरे-धीरे साफ होते जा रहे हैं. बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाती नजर नहीं आ रही है. हालांकि एनडीए गठबंधन बहुमत का जादूई आंकड़ा छू चुका है. नतीजों की गिनती के बीच अचानक कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग का रुख किया है. आयोग पर गंभीर आरोप लगाते हुए कांग्रेस पार्टी की तरफ से पूछा गया कि आखिर अचानक चुनाव आयोग की वेबसाइट पर नतीजों की जानकारी आना धीमा क्‍यों हो गया है. इसका विरोध करते हुए चुनाव आयोग को शिकायत की गई है. कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी और सलमान खुर्शीद दोपहर को दिल्‍ली में चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंची और अपनी शिकायत दर्ज कराई. सबसे पहले कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता जयराम रमेश की तरफ से यह मुद्दा उठाया गया. जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर इस मुद्दे पर चुनाव आयोग पर कठघरे में खड़ा कर दिया. उन्‍होंने चुनाव आयोग को टैग करते हुए लिखा, “यूपी और बिहार में बहुत सारी सीटों पर वोटों की काउंटिंग में इतना डिले क्‍यों हो रहा है.” उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, बांसगांव, मेरठ, मुज़फ़्फ़रनगर सीटों पर ज़िला अधिकारियों को फ़ोन करके सीटें जिताने के लिए दबाव बनाया जा रहा है प्रशासनिक अधिकारी याद रखें कि सरकार बदल रही है और लोकतंत्र के साथ यह खिलवाड़ स्वीकार नहीं किया जाएगा@ECISVEEP — Jairam Ramesh (@Jairam_Ramesh) June 4, 2024

कुछ इसी तरह का पोस्‍ट पवन खेड़ा ने भी किया. बाद में एक अन्‍य पोस्‍ट में जयराम रमेश ने लिखा, ‘उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, बांसगांव, मेरठ, मुज़फ़्फ़रनगर सीटों पर ज़िला अधिकारियों को फ़ोन करके सीटें जिताने के लिए दबाव बनाया जा रहा है प्रशासनिक अधिकारी याद रखें कि सरकार बदल रही है और लोकतंत्र के साथ यह खिलवाड़ स्वीकार नहीं किया जाएगा.’ बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग के दौरान भी कांग्रेस पार्टी की तरफ से कई बार चुनाव आयोग का रुख किया गया था. पार्टी ने वोटिंग के दौरान धांधली का गंभीर आरोप भी लगाया था.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Congress, Election commission, Loksabha Election 2024