विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इम्फाल में महिला बाजार इमा किथेल का किया दौरा वीडियो शेयर कर कही ये बात

शनिवार को मणिपुर दौरे पर पहुंचे केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राजधानी इम्फाल में स्थित आईएमए मार्केट का दौर किया. अपने इस दौरे का केंद्रीय मंत्री ने ट्विटर पर वीडियो भी शेयर किया है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इम्फाल में महिला बाजार इमा किथेल का किया दौरा वीडियो शेयर कर कही ये बात
हाइलाइट्सविदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय मणिपुर के दौरे पर हैं.विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राजधानी इम्फाल में महिला मार्केट का दौरा किया.विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस मार्केट का वीडियो भी शेयर किया. नई दिल्ली. केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों मणिपुर के दौरे पर पहुंचे हुए हैं. इस दौरान केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर ने मणिपुर की राजधानी इम्फाल में स्थित आईएमए मार्केट का दौरा किया. केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर ने इस मार्केट को नारी शक्ति की आर्थिक विकास को बढ़ावा देने का एक बड़ा उदाहरण कहते हुए, ट्विटर पर इस मार्केट का वीडियो शेयर किया है. मणिपुर में इस बाजार को ‘मदर्स मार्केट’ या ‘इमा कैथेल’ या ‘नुपी कैथेल’ के रूप में जाना जाता है. इस मार्केट का संचालन पूर्ण रूप से महिलाएं करती हैं. बताया जाता है कि ये बाजार करीब 500 साल पुराना है. विदेश मंत्री एस जयशंकर 26 से 28 नवंबर तक मणिपुर दौरे पर हैं. इसके अलावा ट्विटर पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक और पोस्ट शेयर का है, जिसमें उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘इम्फाल के बाहर स्थित रेड हिल्स पर मौजूद शांति स्मारक का दौरा किया. यह स्मारक उन घटनाओं की याद दिलाता है, जिन्होंने भारत के इतिहास को आकार देने में मदद की.’ Visited the legendary Ima market in Imphal. A great example of Nari Shakti powering economic growth. pic.twitter.com/v2CXDauAUn — Dr. S. Jaishankar (@DrSJaishankar) November 27, 2022

बता दें कि विदेश मंत्री जयशंकर मणिपुर के तीन दिवसीय दौरे पर हैं, जो प्रदेश में चल रहे ‘मणिपुर संगई महोत्सव 2022’ में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे. बीते शनिवार से ही यह महोत्सव चल रहा है. केंद्रीय मंत्री शनिवार को बीर टिकेंद्रजीत अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरे जहां भाजपा के कई नेताओं ने उनका स्वागत किया. इसके बाद उन्होंने शनिवार शाम शहर के क्लासिक ग्रांडे में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (ईडी) मोहम्मद नूर रहमान शेख द्वारा संचालित भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित एक इंटरैक्टिव कार्यक्रम में भाग लिया.

इस कार्यक्रम से जुड़ी तस्वीरें शेयर करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर लिखा कि आज दोपहर इम्फाल में व्यापारिक समुदाय के साथ बातचीत करके प्रसन्नता हुई. मोदी सरकार मणिपुर समेत पूर्वोत्तर के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है. यह संसाधनों और ध्यान दोनों में दिखाई देता है. इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान जी20 का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि मणिपुर सहित देशभर में अलग-अलग जगहों पर भारत का जी20 अध्यक्षता का जश्न मनाया जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें up24x7news.com हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट up24x7news.com हिंदी| Tags: Manipur, S JaishankarFIRST PUBLISHED : November 27, 2022, 17:33 IST