बारिश होते ही मौत का कुआं बन जाते दिल्ली के अंडरपास AIIMS में भी ऑपरेशन बंद

Delhi Rain: मानसून की पहली बारिश ने ही दिल्ली को घुटनों पर ला दिया. इस दौरान लगातार तीन घंटे तक हुई झमाझम बारिश ने 88 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस मूसलाधार बारिश से लोगों के घरों में पानी भर गया, गाड़ियां डूब गईं और सड़कों पर मीलों लंबा ट्रैफिक जाम लग गया. इस दौरान शहर के कई अंडरपास में इस कदर पानी भर गया, मानो मौत का कुआं हों.

बारिश होते ही मौत का कुआं बन जाते दिल्ली के अंडरपास AIIMS में भी ऑपरेशन बंद
नई दिल्ली. दिल्ली में कल यानी शुक्रवार को मानसून की पहली बारिश हुई और इस पहली बारिश ने ही राजधानी को घुटनों पर ला दिया. शहर में मानसून की दस्तक के साथ ही पहले दिन लगातार तीन घंटे तक झमाझम बारिश हुई. दिल्लीवाले शुक्रवार सुबह जब सोकर उठे तब तक भारी बारिश राजधानी को तर-बतर कर चुकी थी. इस मूसलाधार बारिश ने पिछले 88 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस दौरान लोगों के घरों में पानी भर गया, गाड़ियां डूब गई और सड़कों पर मीलों लंबा ट्रैफिक जाम लग गया, जिसे खत्म होने में घंटों लग गए. हजारों लोग सड़कों पर फंसे रहे, जिनमें से कई अपने ऑफिस और दूसरे कामों पर नहीं जा सके. शहर के कई पॉश इलाके जलमग्न दिखे, जिनमें लुटियंस दिल्ली भी शामिल है, जहां कई मंत्रियों और सांसदों का घर है. इस दौरान दिल्ली की जल मंत्री आतिशी, कांग्रेस सांसद शशि थरूर और मनीष तिवारी के अलावा समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव सहित कई सांसदों के बंगले तक में पानी घुस गया. दिल्ली में बारिश से जुड़े हादसों में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई. मौत का कुआं बने अंडरपास इस दौरान शहर के मिंटो ब्रिज से लेकर आजाद मार्केट अंडरपास इस कदर पानी भर गया, मानो कुआं हों. बारिश के बाद प्रगति मैदान की सुरंग बंद कर दी गई. वहीं पानी में डूबे आजाद मार्केट अंडरपास में एक बस भी फंस गई,जहां पुलिस की मदद से लोगों को निकलना पड़ा. वहीं नार्थ-वेस्ट दिल्ली के शालीमार बाग इलाके में एक अंडरपास में जमा बारिश के पानी में डूबने से 20 साल के एक शख्स की मौत हो गई. #WATCH | Delhi: Visuals from Azad Market underpass as passengers being rescued from a bus stuck here due to severe waterlogging. pic.twitter.com/Xuuv8D0tnI — ANI (@ANI) June 28, 2024

इसके अलावा रोहिणी के प्रेम नगर इलाके में 39 साल के शख्स की करंट लगने से मौत हो गई, वहीं न्यू उस्मानपुर इलाके में बारिश के पानी में डूबने से दो बच्चों की मौत हो गई. वहीं वसंत विहार में सुबह एक निर्माणाधीन दीवार गिरने से तीन मजदूर मलबे में दब गए. यहां बचाव कार्य देर शाम तक जारी रहा, लेकिन गुजरते वक्त के साथ उनके बचने की उम्मीदें दम तोड़ रही हैं.

यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI) एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा वहां खड़ी कारों पर गिर पड़ा, जिससे एक कैब ड्राइवर की मौत हो गई और छह अन्य लोग घायल हो गए. इस हादसे के बाद आईजीआई-टी1 टर्मिनल से विमानों की आवाजाही रोकनी पड़ी.

एम्स के सभी ऑपरेशन थियेटर भी बंद
इस मूसलाधार बारिश ने दिल्ली के प्रतिष्ठित एम्स अस्पताल का भी हाल बेहाल कर दिया. यहां तेज बारिश के बाद छतों से पानी चूता दिखा, जिससे अस्पताल के अंदर भी पानी भर गया. इस दौरान एसी ने भी काम करना बंद कर दिया. इस चलते AIIMS में सभी ऑपरेशन थियेटर बंद रहे. हालात इतने खराब थे कि इमरजेंसी ऑपरेशन भी नहीं किए जा सके. यहां से मरीजों को सफदरजंग या दूसरे सरकारी अस्पतालों में रेफर करना पड़ा.

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 1936 के बाद शहर में पिछले 88 वर्षों में जून में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है, और 1901 से 2024 की अवधि में यह दूसरी सबसे ज्यादा बारिश है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र ने शुक्रवार सुबह 8:30 बजे से पहले के 24 घंटों में 228.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जो जून की औसत बारिश 74.1 मिमी से तीन गुना ज्यादा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार एक दिन में 124.5 से 244.4 मिमी के बीच हुई बारिश बहुत भारी बारिश मानी जाती है.

मकान की दीवार गिरने आठ बच्चे दबे, तीन की मौत
उधर दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में भी भीषण बारिश के चलते एक निर्माणाधीन मकान की दीवार गिर गई, जिसके नीचे आठ बच्चे दब गए. इनमें से तीन बच्चों की मौत हो गई. बाकी बच्चों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक थाना सूरजपुर क्षेत्रान्तर्गत खोदना गांव में निर्माणाधीन मकान की दीवार गिर गई है. इस घटना में आयशा (16), आहद (4) , हुसैन (5), आदिल (8), अलफ़िजा (2), सोहना (12), वासील (11) और समीर (15 ) दब गए.

मकान मालिक सगीर के मकान की दीवार गिरने से उनके ही परिवार और रिश्तेदारों के आठ बच्चे उसके नीचे दब गए, इसमें आहद, आदिल और अलफिजा की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई. पुलिस मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा ले रही है और यह भी पता कर रही है कि कहीं और लोग तो दीवार के नीचे दबे नहीं हैं.

Tags: Delhi Rain, Delhi Rainfall, IMD alert