गर्मी में ऐसे करें लड्डू गोपाल की सेवा सुख समृद्धि का मिलेगा आशीर्वाद

Laddu Gopal ki Seva: अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि गर्मियों में जिस तरह इंसान को गर्मी लगती है. ठीक उसी तरह भगवान को भी गर्मी का अहसास होता है. भगवान को गर्मी से बचाने के लिए कई तरह के इंतजाम भी किए जाते हैं. गर्मी के मौसम में सुबह लड्डू गोपाल को सूर्योदय से पहले जगाना चाहिए. इसके बाद स्नान आदि कर कर गर्मी का ध्यान रखते हुए लड्डू गोपाल को हल्के वस्त्र धारण कराने चाहिए. इसके बाद उनका श्रृंगार करें. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आभूषण ज्यादा न हों.

गर्मी में ऐसे करें लड्डू गोपाल की सेवा सुख समृद्धि का मिलेगा आशीर्वाद
अयोध्या: अक्सर कई लोग अपने घर में लड्डू गोपाल की सेवा आराधना और पूजा पाठ करते हैं. वैसे तो लड्डू गोपाल असल में भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप को कहा जाता है. कई लोग लड्डू गोपाल की सेवा एक बालक की तरह करते हैं. ऐसा माना जाता है एक बच्चे की तरह ही लड्डू गोपाल को भी मौसम का अनुभव होता है. इसलिए उनकी पूजा के नियम मौसम अनुसार बदलते रहते हैं. ऐसी स्थिति में आज हम बताते हैं कि गर्मियों में आप अपने घर के लड्डू गोपाल का ध्यान किस तरह रख सकते हैं. अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि गर्मियों में जिस तरह इंसान को गर्मी लगती है. ठीक उसी तरह भगवान को भी गर्मी का अहसास होता है. भगवान को गर्मी से बचाने के लिए कई तरह के इंतजाम भी किए जाते हैं. गर्मी के मौसम में सुबह लड्डू गोपाल को सूर्योदय से पहले जगाना चाहिए. इसके बाद स्नान आदि कर कर गर्मी का ध्यान रखते हुए लड्डू गोपाल को हल्के वस्त्र धारण कराने चाहिए. इसके बाद उनका श्रृंगार करें. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आभूषण ज्यादा न हों. पीने के लिए ठंडा पानी लड्डू गोपाल को भोग लगाने के बाद उनके पास ठंडा पानी रखना चाहिए. ग्रसित व्यंजनों का भोग लगाना चाहिए. इतना ही नहीं लड्डू गोपाल को माखन और मिश्री का भोग अवश्य लगाएं. क्योंकि, उन्हें यह अति प्रिय है. चंदन की मात्रा बढ़ानी चाहिए लड्डू गोपाल की पूजा में चंदन का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि शीतलता बनी रहे. गर्मियों में चंदन की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए. इसी तरह इतर भी ठंडक पहुंचाने का काम करता है. लड्डू गोपाल की पूजा में इत्र का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. फूलों से बनी माला का करें इस्तेमाल लड्डू गोपाल के आसपास का वातावरण ठंडा करने के लिए फूलों से बनी माला धारण करनी चाहिए. इसके अलावा लड्डू गोपाल के आसपास फूलों का चादर बनाकर रखना चाहिए इससे शीतलता बनी रहती है. Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 15:52 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed