दिल्ली MCD इलेक्शन: बीजेपी ने 11 बागी उम्मीदवारों को किया बर्खास्त निर्दलीय लड़ रहे थे चुनाव

भाजपा ने नोटिस जारी करते हुए लिखा कि दिल्ली नगर निगम चुनाव-2022 में भाजपा, दिल्ली प्रदेश के अधिकृत उम्मीदवार के खिलाफ बागी उम्मीदवार के रूप में निम्नलिखिक कार्यकर्ता चुनाव लड़ रहे हैं. यह पार्टी के प्रति अनुशासनहीनता है.

दिल्ली MCD इलेक्शन: बीजेपी ने 11 बागी उम्मीदवारों को किया बर्खास्त निर्दलीय लड़ रहे थे चुनाव
नई दिल्ली: दिल्ली एमसीडी चुनाव दिन पर दिन रोमांचक मोड़ लेते जा रहा है. इस वक्त पार्टी से टिकट ना मिलने पर राजनीतिक दलों में नाराजगी का दौर जारी है. इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने बागियों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. सोमवार को एएनआई के सूत्रों के मुताबिक दिल्ली बीजेपी ने अपने 11 बागी उम्मीदवारों को निलंबित कर दिया है. ये बागी उम्मीदवार आगामी एमसीडी चुनाव में बीजेपी की तरफ से टिकट नहीं मिलने से निर्दलीय नामांकन किया था. बीजेपी ने अपने 11 कार्यकर्ताओं को 6 साल के लिए पार्टी की प्रमुख सदस्यता से निलंबित कर दिया है.  निष्कासित किये गए कार्यकर्ताओं में लवलेश शर्मा, रीनू जैन, शमा अग्रवाल, वीरेन्द्र अग्रवाल, गजेन्द्र दराल, रविन्द्र सिंह, अंतिमन गहलोत, पूनम चौधरी, महावीर सिंह, धर्मवीर सिंह और राजकुमार खुराना शामिल हैं. पार्टी ने नोटिस जारी करते हुए लिखा कि दिल्ली नगर निगम चुनाव-2022 में भाजपा, दिल्ली प्रदेश के अधिकृत उम्मीदवार के खिलाफ बागी उम्मीदवार के रूप में निम्नलिखिक कार्यकर्ता चुनाव लड़ रहे हैं. यह पार्टी के प्रति अनुशासनहीनता है. इसलिए प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता के निर्देशानुसार निम्नलिखित 11 कार्यकर्ताओं को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से 6 वर्ष के लिए तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है.  Delhi BJP suspends 11 rebel candidates from the party for 6 years pic.twitter.com/7zsKKI8iMa — ANI (@ANI) November 21, 2022

इससे पूर्व भी दिल्ली एमसीडी चुनावों को लेकर भाजपा में आपसी रार देखने को मिल चुकी है. कुछ दिनों पहले ही दिल्ली के चांदनी चौक वार्ड नंबर 74 पर भाजपा के सिंबल पर दो प्रत्याशियों ने दावा ठोंका था. इस मामले में पार्टी ने हरिओम गुप्ता को 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है. वहीं गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव में बागी खुलकर सामने आ रहे हैं. इस बीच रविवार को पार्टी ने आधिकारिक प्रेसनोट जारी कर बताया कि पार्टी के घोषित उम्मीदवारों के खिलाफ बगावत कर चुनाव लड़ने की तैयारी करने वाले 7 नेताओं को निलंबित किया जाता है. पार्टी की तरफ से हर्षदभाई वसावा, अरविंदभाई लदानी, छत्रसिंह गुंजारिया, केतनभाई पटेल, भरतभाई चावड़ा, उदयभाई शाह, करणभाई बरैया को सस्पेंड किया गया.

ये भी पढ़ें- श्रद्धा हत्याकांड: दिल्ली पुलिस ने 11 लोगों से की पूछताछ, हैवान आफताब अभी और होगा बेनकाब, पढ़ें

कुल 1,416 उम्मीदवारों में से 674 पुरुष जबकि 742 महिलाएं हैं. दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 250 वार्डों के लिए चार दिसंबर को मतदान होना है, जबकि इसके परिणाम सात दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. दिल्ली राज्य चुनाव आयोग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, जहां आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 250-250 उम्मीदवार खड़े किए हैं, वहीं 439 निर्दलीय भी मैदान में हैं. आंकड़ों से पता चलता है कि कांग्रेस ने 247 वार्डों से, बहुजन समाज पार्टी ने 138, समाजवादी पार्टी ने एक और जनता दल (यूनाइटेड) ने 23 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें up24x7news.com हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट up24x7news.com हिंदी| Tags: BJP, Delhi BJP, Delhi MCD ElectionFIRST PUBLISHED : November 21, 2022, 23:34 IST