कॉलेजियम पर क्या बोले कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल बताई पूरी कहानी

Rising Rajasthan 2024 : केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने News18 के मंच Rising Rajasthan 2024 पर आज कानूनी मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि विपक्ष भ्रम फैलाने का काम कर रहा है. मेघवाल ने कॉलेजियम सिस्टम पर फैले भ्रम पर भी विस्तार से पूरी स्थिति स्पष्ट की.

कॉलेजियम पर क्या बोले कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल बताई पूरी कहानी
जयपुर. jharkhabar.com के मंच Rising Rajasthan 2024 पर आज केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि विपक्ष समाज में भ्रम फैलाता है. मेघवाल ने कहा कि संविधान ही सुप्रीम है. इस मौके पर मेघवाल ने कॉलेजियम पर भी पूरी स्थिति स्पष्ट की. वहीं उन्होंने विपक्ष के नेता के ओबीसी प्रेम पर भी तंज कसते हुए कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी तब उनका ओबीसी प्रेम कहां था. कोटे में कोटा को लेकर भी कहा कि विपक्ष ने इस पर भ्रम फैलाया. मेघवाल ने न्यूज18 के मंच पर बेबाकी से सवालों के जवाब दिए. कॉलेजियम के सवाल पर मेघवाल ने कहा कि संविधान का आर्टिकल 124 है वह सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति की बात करता है. वह राष्ट्रपति से परामर्श की बात भी बताता है. लेकिन बीच-बीच में सुप्रीम कोर्ट ने जजों की नियुक्ति को लेकर कॉलेजियम की व्यवस्था की. उसमें उन्होंने कहा कि अब जजों की नियुक्तियों में कॉलेजियम होगा. यह 1993 और 1994 में जो फैसले उसके तहत यह लागू हो गया. यह अभी सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में कॉलेजियम व्यवस्था लागू है. #SUPEREXCLUSIVE #jharkhabar.comRisingRajasthan केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बताया नारी सशक्तिकरण को लेकर कैसे आगे और कदम कानून के हिसाब से उठाए जाएंगे?@arjunrammeghwal@BJP4Rajasthan@BJP4India@aparna_journo#CMRajasthanonjharkhabar.com #RajasthanWithjharkhabar.com pic.twitter.com/qQFZN5s8l9 — jharkhabar.com Rajasthan (@jharkhabar.comRajasthan) August 13, 2024

ये वर्ग सरकार की प्राथमिकता में है
कानून मंत्री ने कहा कि उसके बाद पीएम नरेन्द्र मोदी आए तो वे नेशनल ज्यूडिशियल अपॉइटमेंट कमीशन लेकर आए. पीएम मोदी का कहना था कि यह सिस्टम पारदर्शी होना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने इस कानून को रद्द कर दिया. बकौल मेघवाल लागू तो अभी कॉलेजियम सिस्टम ही है. लेकिन हम बराबर सुप्रीम कोर्ट और विभिन्न हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को बराबर आगाह कर रहे हैं और उनको पत्र लिखकर भी कह रहे हैं कि समाज में अजा-जजा, ओबीसी, महिला और अल्प संख्यक समाज को कोई टेलेंट वकीलों में है या ज्यूडिशरी ऑफिसर में हैं तो उनको आप प्राथमिकता से भेजिए. ये सरकार की प्राथमिकता में है.

विपक्ष के नेता में ओबीसी प्रेम अचानक पैदा हुआ है
संवाद के दौरान जाति के प्रश्न पर अर्जुनराम मेघवाल ने कांग्रेस पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि विपक्ष के नेता में ओबीसी प्रेम अचानक पैदा हुआ है. उन्होंने सवाल उठाया कि जब कांग्रेस की सरकार थी तब उनका ओबीसी प्रेम कहां चला गया था. केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा कि बीकानेर के विकास में पंख लगने वाले हैं. बीकानेर सोलर हब बनने वाला है. यूसीसी के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस पर राज्य अपने हिसाब से काम कर रहे हैं.

Tags: Jaipur news, jharkhabar.com Hindi, Rajasthan news