मोहिनी एकादशी पर न करें ये 8 गलतियां वरना भगवान विष्णु हो जाएंगे नाराज

अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि इस वर्ष मोहिनी एकादशी का व्रत 19 मई को रखा जाएगा. इस दिन इस दिन भगवान विष्णु और बहन की देवी मां लक्ष्मी की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना की जाती है. मोहिनी एकादशी के दिन कुछ बातों से परहेज करना चाहिए.

मोहिनी एकादशी पर न करें ये 8 गलतियां वरना भगवान विष्णु हो जाएंगे नाराज
अयोध्या: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व माना जाता है. वर्षभर में 24 एकादशी मनाई जाती हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना-अलग फल और महत्व होता है. हिंदू धर्म में मोहिनी एकादशी बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है. यह पर्व शुक्ल पक्ष के 11वें दिन मनाया जाता है. इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु और धन की देवी लक्ष्मी की पूजा होती है. ऐसा कहा जाता है कि जो साधक इस दिन श्री हरि की पूजा भाव के साथ करते हैं. उनके धन और वैभव में वृद्धि होती है. साथ ही घर में माता लक्ष्मी का वास होता है तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि मोहिनी एकादशी के दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए . अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि इस वर्ष मोहिनी एकादशी का व्रत 19 मई को रखा जाएगा. इस दिन इस दिन भगवान विष्णु और बहन की देवी मां लक्ष्मी की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना की जाती है. मोहिनी एकादशी के दिन कुछ बातों से परहेज करना चाहिए. इन कामों से करें परहेज उपवास के दौरा कुछ भी खाने-पीने से बचना चाहिए. मोहिनी एकादशी के दिन साबुन से नहीं नहाना चाहिए. एकादशी के दिन चावल से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. एकादशी के दिन किसी के बारे में बुरा बोलने से बचना चाहिए, साथ ही अपना मन शांत रखना चाहिए. इस दिन तामसिक चीजों जैसे- मांस, शराब, लहसुन, प्याज आदि के सेवन से बचना चाहिए. इस दिन बड़ों का अपमान करने से बचना चाहिए. एकादशी के दिन ज्यादा से ज्यादा पूजा-पाठ और धर्म से जुड़े कार्य करने चाहिए. इस दिन किसी के बारे में गलत बातें नहीं बोलनी चाहिए. मोहिनी एकादशी पर करें इस मंत्र का जाप ॐ भूरिदा भूरि देहिनो, मा दभ्रं भूर्या भर। भूरि घेदिन्द्र दित्ससि।ॐ भूरिदा त्यसि श्रुत: पुरूत्रा शूर वृत्रहन्। आ नो भजस्व राधसि। Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : May 15, 2024, 19:52 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed