सेहत के लिए चमत्कारी औषधि है यह पौधा पाइल्स-अस्थमा में देता है राहत

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा निधि क्लीनिक खेकड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि नागकेसर एक गर्म तासीर वाली औषधि है. यह सांस संबंधित सभी समस्याओं को तेजी से ठीक करने का काम करती है.

सेहत के लिए चमत्कारी औषधि है यह पौधा पाइल्स-अस्थमा में देता है राहत
आशीष त्यागी/बागपत. नागकेशर एक ऐसी औषधि है, जिसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य संबंधित सभी रोग तेजी से ठीक होते हैं. यह दर्द में भी तेजी से राहत पहुंचाता है और पाइल्स जैसी गंभीर बीमारी को भी तेजी से ठीक करने का कार्य करता है. यह एक गर्म तासीर वाली औषधि है, जिसका इस्तेमाल करने से शरीर शरीर को तेजी से फायदा मिलता है. नागकेसर एक पौधा है जिसकी पत्तियां कुछ लाल सी और चमकीले रंग की होती हैं और इसका फूल सफ़ेद और पीले रंग का होता है. फूलों के अन्दर पीले केसरी रंग के पुंकेसर गुच्छों में आते हैं. इसी वजह से इनको नागकेसर कहा जाता है. अब इसके सेहत सम्बन्धी फायदे क्या हैं और इसको किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, आइए जानते हैं. इसकी तासीर है गर्म आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा निधि क्लीनिक खेकड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि नागकेसर एक गर्म तासीर वाली औषधि है. यह सांस संबंधित सभी समस्याओं को तेजी से ठीक करने का काम करती है. खांसी नजला, बुखार, शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द और पाइल्स जैसी गंभीर बीमारी तक को तेजी से ठीक करने का कार्य करती है. यह एक ऐसी औषधि है.  इसकी तासीर काफी गर्म होती है. ऐसे में इसका सीमित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए. यह सांस संबंधित समस्याओं में बहुत ही तेजी से आराम पहुंचाने वाली औषधि है. इसका नियमित इस्तेमाल शरीर को दर्जनों स्वास्थ्य लाभ देता है. शहद में मिलाकर भी कर सकते हैं इस्तेमाल डॉक्टर ने बताया कि नागकेसर का इस्तेमाल आप चूर्ण बनाकर शहद में मिलाकर कर सकते हैं और इसके चूर्ण का इस्तेमाल दूध से भी कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आपके शरीर पर तेजी से चौंकाने वाले फायदे देखने को मिलेंगे. यह औषधि तेजी से स्वास्थ्य लाभ देने का कार्य करती है. इस औषधि का विशेष रूप से उपयोग सांस संबंधित सभी समस्याओं में किया जाता है और यह तेजी से लाभ पहुंचाने का कार्य करती है. Tags: Health benefit, Hindi newsFIRST PUBLISHED : May 21, 2024, 15:56 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed