मच्छरों के आतंक से परेशान तो अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय झट से मिलेगी राहत

आज के दौर में लोग मच्छरों से बचने के लिए जानते हुए भी की क्वायल, मार्टिन और अगरबत्ती इत्यादि  सामान नुकसानदायक है, लेकिन मजबूरन प्रयोग करते हैं. इस कठिन परिस्थिति में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिनको अपना कर मच्छर से बचा जा सकता है.

मच्छरों के आतंक से परेशान तो अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय झट से मिलेगी राहत
सनन्दन उपाध्याय/बलिया: बरसात के मौसम में जल जमाव और गंदगी के कारण मच्छरों का प्रकोप कुछ ज्यादा बढ़ जाता है. सुबह, दोपहर और शाम को अलग किस्म के मच्छर काटते हैं, जिससे अलग-अलग प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती है. सुकून से सोने के लिए लोग मजबूरन क्वायल, मार्टिन और अगरबत्ती जैसी नुकसानदायक चीजों का सहारा लेते हैं. इस कठिन परिस्थिति में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिनको अपनाकर न केवल मच्छरों के प्रकोप से बचा जा सकता है, बल्कि सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा. आइए विस्तार से जानते हैं. श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय बलिया के मृदा विज्ञान और कृषि रसायन विभाग के एचओडी प्रो. अशोक कुमार सिंह ने लोकल 18 को बताया कि एक समय था कि मच्छर केवल बरसात के दिनों में लगते थे. फिर मच्छर धीरे-धीरे गर्मियों में जाड़े में भी आने लगे. बहुत कम टेंपरेचर जब पहुंचता है या बहुत अधिक गर्मी पड़ती है तब मच्छरों की संख्या थोड़ी कम होती है. मच्छरों की इतनी प्रजातियां विकसित हो गई हैं कि वह हर स्थिति में अपने को संभाल ले रहे हैं. सुबह, दोपहर और शाम को काटने वाले मच्छर अलग हैं. दिन में काटने वाले अलग हैं. अलग-अलग तरह के मच्छरों के काटने से अलग-अलग तरह की बीमारियां होती हैं. ज्यादातर यह वाइरस को कैरी करने वाले वाले जीव होते हैं, जिनके काटने से दिक्कतें आती हैं. अब सबसे बड़ी समस्या आती है कि इसका उपाय क्या है. कोसों दूर भागेंगे मच्छर, शरीर को भी नहीं होगा नुकसान… आज के दौर में लोग मच्छरों से बचने के लिए जानते हुए भी की क्वायल, मार्टिन और अगरबत्ती इत्यादि  सामान नुकसानदायक है, लेकिन मजबूरन प्रयोग करते हैं. इस कठिन परिस्थिति में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिनको अपना कर मच्छर से न केवल बचा जा सकता है, बल्कि सेहत को भी सुरक्षित रखा जा सकता है. जैसे – कमरे में तेज पत्ते, अजवाइन या नीम के सूखे पत्ते को जलाकर रूम को बंद कर दें इसके धुएं से मच्छर भाग जाएंगे और रात भर आराम से सो पाएंगे. अजवाइन के धुएं से कमर में दर्द, कब्ज और अनिद्रा जैसी तमाम समस्याओं से भी राहत मिलती है. इसके अलावा नीम का तेल शरीर में लगा लेने पर भी मच्छर नहीं काटते हैं और नुकसान भी नहीं करता है. Note – बाजार में उपलब्ध एक से बढ़कर एक मच्छर को भगाने की दवा आ रही है, जो नुकसानदायक होती है. उक्त घरेलू नुस्खे शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं होते हैं. Tags: Hindi news, Local18, Tips and TricksFIRST PUBLISHED : August 23, 2024, 09:53 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed