औषधीय गुणों का खजाना है ये पेड़ जोड़ों का दर्द और अर्थराइटिस में रामबाण इलाज

Amazing Benefits of Ashoka Tree: दयानंद डिग्री कॉलेज में वनस्पति विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर सीमा ने बताया कि हड्डियों के दर्द में यह बहुत फायदेमंद होता है. हार्ट में इसकी छाल का चूरा बहुत फायदा करता है. इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी रखता है.

औषधीय गुणों का खजाना है ये पेड़ जोड़ों का दर्द और अर्थराइटिस में रामबाण इलाज
मुरादाबाद: हमारे आसपास बहुत सारे पेड़-पौधे होते हैं. लेकिन, ज्यादातर लोगों को उन पेड़ पौधों की जानकारी नहीं होती. वहीं, बहुत से पेड़ पौधे ऐसे होते हैं जो औषधि दृष्टि से भी काफी कारगर माने जाते हैं. उनमें से एक अशोक का वृक्ष है. यह एक ऐसा वृक्ष है, जिसे घर में लगाने के कई फायदे हैं. इसके अलावा इस वृक्ष में ज्यादा लागत भी नहीं आती है और बहुत ही कम मेंटेनेंस में यह वृक्ष पनप जाता है. ज्यादा पानी देने की बीच में आवश्यकता नहीं होती है. इसके अलावा अशोक के पेड़ की पत्तियों और फूलों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसका उपयोग दर्द से राहत पाने के लिए भी किया जाता है. इसके अलावा अन्य कई बीमारियों में भी फायदेमंद होता है. इस वृक्ष में पाई जाती है तीन वैरायटी मुरादाबाद के दयानंद डिग्री कॉलेज में वनस्पति विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर सीमा ने बताया कि अशोक के पेड़ की दो से तीन वैरायटी पाई जाती हैं. इसमें कुछ तो नीचे फैलने वाली पत्तियां होती हैं और कुछ ऊपर वाली. ये आपको बहुत छाया देता है. उन्होंने बताया कि आर्नामेंटल परपस से इसे हम अपने घर में लगा सकते हैं. क्योंकि, यह वृक्ष बहुत ज्यादा जगह नहीं लेता है. इसके अलावा इसका मेंटेनेंस भी ज्यादा नहीं होता है. उन्होंने बताया कि यह फैवैसी फैमिली का सदस्य है और पूरी तरह से एवरग्रीन प्लांट है. कैंसर की बीमारी को रोकती है इसकी छाल उन्होंने बताया कि इसकी छाल कैंसर की बीमारी को रोकने में मदद करती है. इसके अलावा अर्थराइटिस में भी यह बहुत ज्यादा यूज किया जाता है. हड्डियों के दर्द में यह बहुत फायदेमंद होता है. हार्ट में इसकी छाल का चूरा बहुत फायदा करता है. इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी रखता है. यह ऐसा वृक्ष है, जो कैंसर की सेल्स को रोकता है. इसकी वजह से हमारे शरीर में कैंसर का खतरा कम होता है. Tags: Local18, Moradabad NewsFIRST PUBLISHED : May 8, 2024, 13:07 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed