Fact Check: प्रशांत किशोर BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त फर्जी लेटर वायरल

Fact Check: प्रशांत किशोर BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त फर्जी लेटर वायरल
Boom Fact Check: प्रशांत किशोर भारतीय राजनीति का चर्चित चेहरा हैं. लोकसभा चुनाव में उन्हें लेकर तरह-तरह के दावे, मैसेज, फोटो और वीडियो वायरल हो रहे हैं. इस कड़ी में सोशल मीडिया पर एक लेटर को लेकर दावा किया जा रहा है कि चुनावी रणनीतिकार और जनसुराज संगठन के प्रमुख प्रशांत किशोर को भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया गया है. वायरल लेटर में लिखा है, ‘बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने प्रशांत किशोर को पार्टी का राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया है. यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू की गई है.’ (BJP National President Shri Jagat Prakash Nadda has appointed Shri Prashant Kishore as the National Chief Spokesperson of BJP. This appointment comes into immediate effect.) यह चिट्ठी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. फेसबुक पर एक यूजर ने लेटर शेयर करते हुए लिखा, ‘जनसुराज आंदोलन के पाखंडी प्रशांत किशोर को बधाई दीजिए… चला था बिहार बदलने, खुद ही बदल गया… जहां से शुरू किया था, वहीं पहुंच गया…’ बूम की फैक्ट चेक टीम (boomlive.in) ने जांच में पाया कि वायरल लेटर पूरी तरह से फर्जी है. बूम से बातचीत में प्रशांत किशोर के ऑफिस ने इस पत्र को फर्जी बताया. प्रशांत किशोर बीजेपी में शामिल नहीं हुए हैं. वायरल लेटर की पड़ताल के लिए संबंधित कीवर्ड्स से गूगल पर सर्च करने पर ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली. इसके अलावा बीजेपी और प्रशांत किशोर के सोशल मीडिया हैंडल खंगालने पर भी वहां ऐसा कोई लेटर नहीं मिला. हालांकि प्रशांत किशोर के जनसुराज संगठन के एक्स हैंडल पर एक पोस्ट मिला. इस पोस्ट में वायरल लेटर का खंडन करने के साथ ही कांग्रेस के संचार प्रभारी जयराम रमेश पर इसे शेयर करने का आरोप लगाया गया. जनसुराज ने कांग्रेस, राहुल गांधी और जयराम रमेश के साथ दिल्ली पुलिस को टैग करते हुए लिखा, ‘विडंबना देखिए, कांग्रेस, राहुल गांधी, आप सभी फर्जी खबरों के बारे में बात करते हैं और इससे पीड़ित होने का दावा करते हैं. अब आप खुद देखिए कि कैसे कांग्रेस के संचार प्रभारी जयराम रमेश, एक वरिष्ठ नेता व्यक्तिगत रूप से एक फर्जी दस्तावेज शेयर कर रहे हैं.’ Look at the irony! @INCIndia, @RahulGandhi You all talk about fake news and claim to be the victims. Now see yourself how the head of Communications of Congress Party, @Jairam_Ramesh, apparently a senior leader, is personally circulating a fake document.@delhipolice pic.twitter.com/NJFrKhznU9 — Jan Suraaj (@jansuraajonline) May 22, 2024

इसी के साथ पोस्ट में एक वॉट्सऐप मेसेज का स्क्रीनशॉट शामिल है जिसे देखकर प्रतीत होता है कि जयराम रमेश की ओर से वह लेटर भेजा गया है.

बूम से बातचीत में प्रशांत किशोर के ऑफिस से हर्षवर्धन सिंह ने बताया, “प्रशांत किशोर का भारतीय जनता पार्टी से कोई संबंध नहीं है. उनका पूरा फोकस जनसुराज के मिशन को मजबूत करना है.” हर्षवर्धन ने बताया, “जनसुराज ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से प्रशांत किशोर के बीजेपी जॉइन करने की खबर का खंडन किया है. इस तरह की गलत जानकारी कांग्रेस के जयराम रमेश की ओर से फैलाई जा रही है.”

वायरल लेटर में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह के हस्ताक्षर शामिल हैं. इस बारे में बूम की टीम ने अरुण सिंह के ऑफिस में संपर्क किया, जहां वायरल लेटर के फर्जी होने की पुष्टि की गई.

पिछले दिनों एक इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने बीजेपी के लोकसभा चुनाव में लगभग 300 सीटें मिलने की संभावना जताई थी. उनके इस बयान के बाद विपक्ष उनकी आलोचना कर रहा है. इस पर प्रशांत किशोर ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘पानी पीना अच्छा है क्योंकि यह दिमाग और शरीर दोनों को हाइड्रेटेड रखता है. जो लोग इस चुनाव के नतीजे के बारे में मेरे आंकलन से परेशान हैं, उन्हें 4 जून को भरपूर पानी अपने पास रखना चाहिए. 2 मई 2021 और बंगाल को याद रखें.’

(This story was originally published by boomlive.in. Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by jharkhabar.comindia.com staff)

Tags: Fact Check, Fake news, Latest viral video, Loksabha Elections