भारत की वह महिला जिसे दुनिया कहती थी इंसानी कैलकुलेटर क्या जानते हैं उसका ना

कई वायरल वीडियो में प्रतिभाशाली लोगों की गणना करने की क्षमताएं देखने को मिलती है. लेकिन यह वीडियो सोशल मीडिया का दौर से काफी पहले का है जिसमें एक भारतीय महिला ने खुद की गणना की काबिलयित से पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था. लोग उन्होंने इंसानी कैलक्यूलेटर कर कहने लगे थे.

भारत की वह महिला जिसे दुनिया कहती थी इंसानी कैलकुलेटर क्या जानते हैं उसका ना
वायरल वीडियो में अक्सर हमें प्रतिभाशाली लोगों की टेलेंट देखने को मिलते हैं. इनमें अक्सर बच्चे दिमाग के ऐसे करतब दिखाते हैं जिन पर यकीन करना लोगों के लिए मुश्किल होता है. एक बहुत पुराना ब्लैक एंड व्हाइट वीडियो वायरल हो रहा है जो एक भारतीय महिला को एक विदेशी शख्स दो बहुत ही बड़ी संख्याओं का गुणा करने की चुनौती दे रहा है. यह घटना दुनिया भर में मशहूर हुई थी जिसके बाद इस महिला को ह्यूमन कैल्क्यूलेटर का नाम तक दे दिया गया था. इन पर बाद में एक फिल्म भी बनी थी. यह वह दौर था जब फिल्मों और वीडियो तो बनते थे, लेकिन उन्हें दिखाने के लिए केवल फिल्मी परदे ज्यादा थे. भारत में टेलीविजन आया ही था. हम बात कर रहें शकुंतला देवी की जिनकी गणना करने के हुनर को देख कर पश्चिमी देश के लोगों को यकीन नहीं हुआ था कि ऐसा कोई इंसान भी कर सकता है. 4 नवंबर  1939 को बेंगलुरु में पैदा हुईं शकुंतला के पिता एक सर्कस कलाकार थे. उनमें बचपन से गजब की याद करने के काबिलयत थी. तीन साल की कम उम्र में ही वो गणनाओं का प्रदर्शन करने लगी थीं. उनके हुनर से लोग दंग रह जाते थे. उन्हें बचपन में कोई औपचारिक शिक्षा नहीं मिली थी. इंस्टाग्राम पर जो यह वीडियो चर्चित है, वह दरअसल 1982 का है जिसमें उन्होंने दो जटिल संख्याओं को पल भर में गुणा कर पूरी दुनिया को हैरान कर डाला था. इसके बाद उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज किया गया था. उन्होंने दो 13 अंकों की संख्याओं को मात्र 28 सेकेंड में गुणा कर दिया था. View this post on Instagram A post shared by History Photographed (@historyphotographed)

यह वीडियो क्लिप इंस्टाग्राम पर historyphotographed अकाउंट पर शेयर किया गया है. इसे 1.5 मिलियन यानी 15 लाख लोग  देख चुके हैं और 93 हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया है. लोगों ने भी इस वीडियो पर कई दिलचस्प कमेंट किए हैं. एक यूजर ने कहा, “अच्छा हुआ ये रील मेरी मां ने नहीं देखी.”

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird newsFIRST PUBLISHED : May 19, 2024, 14:14 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed