100 दिन में गर्भवती महिलाएं बच्चों छात्रों बुजुर्गों और बिहार को क्या मिला

आयुष्मान भारत योजना, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए वैक्सनेशन पोर्टल U-WIN, ड्रोन से दवा और सैंपल पहुंचाए जाएंगे, आपातकालीन सेवाओं के लिए भीष्म क्यूब लाइव सेविंग किट, मेडिकल सीटे कितनी बढ़ीं, स्ट्रीट वैंडर, एफएसएसएआई के साथ बिहार के आईजीएमएस और मुजफ्फरपुर में खुलने वाले टाटा मेमोरियएल कैंसर अस्पताल मोदी सरकार के 100 दिनों की उपल्बधियों में से एक है.

100 दिन में गर्भवती महिलाएं बच्चों छात्रों बुजुर्गों और बिहार को क्या मिला
नई दिल्ली. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर सभी मंत्रालयों के द्वारा कामकाज ब्यौरा दिया जा रहा है. केंद्र सरकार के सभी मंत्रालय अगले 100 दिनों का रोडमैप भी बता रहे हैं. इसी कड़ी में स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने शुक्रवार को स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय के 100 दिनों के कामकाज को लेकर मीडिया को जानकारी दी. जेपी नड्डा की मुख्य बातें. आयुष्मान भारत को लेकर क्या किया और क्या होगा? आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 साल से अधिक के सभी बुजुर्गों को हेल्थ कवरेज देने का फैसला लिया गया. पहले से 12 करोड़ 37 लाख परिवारों को इस स्कीम में जुड़े हैं. अब 6 करोड़ और लोगों को जोड़ा जाएगा. जिन परिवारों का आयुष्मान कार्ड पहले से कवर है, उनको भी 5 लाख रुपये का टॉपअप प्लान दिया जाएगा. इसका मतलब अगर उन्होंने पहले 5 लाख का यूज कर लिया है तो वह 5 लाख और यूज कर सकते हैं. गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए यह स्कीम देश में फूल डिजिटाइजेशन वैक्सीनेशन सर्विसेज होगा. https://uwinvaccinator.mohfw.gov.in वेबसाइट लॉन्च होने जा रहा है, जिसमें मदर के कन्सीव करने से लेकर बच्चा पैदा होने तक और उस बच्चे को 17 साल तक होने तक वैक्सीनेशन का पूरा हिसाब रखा जाएगा. इस दौरान लगभग 11 वैक्सीन बच्चे को लगेंगे और मदर को तीन, इस दौरान 27 डोजेज 17 साल तक बच्चे को लगते रहेंगे. इस पोर्टल में आप जाकर वैक्सीनेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आशा वर्कर के साथ-साथ आप खुद भी रजिस्ट्रेश भी करवा सकते हैं. इसमें अलर्ट सिस्टम भी देंगे. हमलोग वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट क्यूआर कोड से पूरा करेंगे.आपको बता दें के हर साल 2 करोड़ 60 लाख बच्चे भारत में पैदा होते हें और 2 करोड़ 9 लाख महिलाएं गर्भधारण करती हैं. यह पोर्टल अक्टूबर में लॉन्च होगा. Addressing a press conference on 100 days achievements of @MoHFW_INDIA. https://t.co/KEKaUpGpTx — Jagat Prakash Nadda (@JPNadda) September 20, 2024

ड्रोन से दवा और सैंपल पहुंचाए जाएंगे
अब देश के सभी एम्स और एनआईएस में ड्रोन से सैंपल और दवाई भेजने का काम करेंगे. मेडिकल सप्लाई औऱ रिपोर्ट्स पहुंचाने में ड्रोन का इस्तेमाल होगा. इसका रेंज 25 किलोमीटर तक रहेगा. देश के सभी एम्स में ऑपरेशनल होगा.

आपातकालीन सेवाओं के लिए क्या किया
भीष्म क्यूब लाइव सेविंग किट खासकर आपातकाल में इस्तेमाल होने वाली चिकित्सा सामग्रियों के लिए हमने शुरू कर दिया है. अभी मोदी जी ने यूक्रेन को तीन किट दिया है. इसमें दवाइयों, मरहम-पट्टी, इंजेक्शन आदि का एक छोटा 15 इंच का चिकित्सा पैकेट होता है. इस तरह के 36 छोटे चिकित्सा पैकेटों को मिलाकर एक मदर क्यूब बनाया जाता है. दो मदर क्यूब को मिलाकर एक भीष्म क्यूब बनाया जाता है. यह सेविंग क्लिनिक के तौर पर काम करेगा. हर रोज 10 से 15 सर्जरी और 200 केस को हैंडल कर सकते हैं. भीष्म क्यूब को देश के 50 हेल्थ इस्टीच्यूट में तैनात कर दिया गया है.

मेडिकल सीट कितनी बढ़ीं?
75 लाख मेडिकल सीट बढ़ाने की दिशा में हमलोग आगे बढ़ रहे हैं. पीएम मोदी ने लाल किले से इसका ऐलान किया था. हमने यूजीसी 8.7 प्रतिशत बढ़ई है. इसके साथ ही एक प्लेटफॉर्म पर सारे डॉक्टर आएंगे. अभी तक 3 लाख डॉक्टर आ चुके हैं. बिहार में कई अस्पतालों को विकसित किया जा रहा है. मुजफ्फपुर में टाटा मेमोरिएल कैंसर अस्पताल हमलोग बनाने जा रहे हैं. आईजीआईएमस, दरभंगा, गया और बिहार के कुछ अन्य शहरों हेल्थ को लेकर काफी हो रहा है. इसके साथ टीबी के एमडीआर मरीजों को पहले 12 महीना का था अब 6 महीना का होगा. डिटेक्शन को आगे बढ़ा रहे हैं. एफएसएसआई को लेक काफी काम कर रहे हैं. एक वेबसाइट बनाया है. वह फूड इमपोर्ट अलर्ट सिस्टम जारी करेगा. फूड बिजनेस ऑपरेटर पहले 60 दिन में अब तुरंत लाइसेंस मिलेगा. 2 लाख 34 हजार स्ट्रीट वेंडर को लाइसेंस देंगे साथ ही सर्टिफिकेट देंगे और चार घंटे का ट्रेनिंग भी देंगे.

बिहार को क्या मिला
कुलमिलाकर मोदी सरकार में अबतक 15 लाख करोड़ की योजनाओं की शुरुआत हुई है. अब अगले 100 दिन में फिर इतनी ही राशि की योजनाओं की शुरुआत करेंगे. यानी 200 दिन में 30 लाख करोड़ योजनाओं पर खर्च करने का खाका तैयार कर लिया गया है.

Tags: Health News, Modi government, News 100, Union health ministry