युवाओं के लिए क्यों खतरनाक है एनर्जी ड्रिंक वरिष्ठ चिकित्सक ने बताई बड़ी वजह

Side Effects of Energy Drinks: हर्ष ईएनटी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ बृजपाल त्यागी ने बताया कि जितनी भी एनर्जी ड्रिंक हैं, उसमें कैफीन अधिक मात्रा में होती है. इसके अलावा इसमें टोरीन, मिनरल्स और विटामिन भी इन ड्रिंक में शामिल होते है. अब ऐसे में मिनरल और विटामिन तो ज्यादा शरीर पर नुकसान नहीं करते, लेकिन कैफीन और टोरीन हमारी शरीर की नसों को फैलाता है.

युवाओं के लिए क्यों खतरनाक है एनर्जी ड्रिंक वरिष्ठ चिकित्सक ने बताई बड़ी वजह
विशाल झा /गाज़ियाबाद: गर्मियों में प्यास बहुत ज्यादा लगती है. ऐसे में कई लोग अपने आप को चुस्त बनाने के लिए एनर्जी ड्रिंक का सहारा लेते हैं. अगर आप जिम जाते हैं या फिर स्पोर्ट्स में एक्टिव रहते हैं, तो कई बार आपने भी रिफ्रेश होने के लिए एनर्जी ड्रिंक का सहारा लिया होगा. लेकिन, ये ड्रिंक शरीर को चुस्त करने की जगह युवाओं को बेहोश कर रही है. दरअसल, गाजियाबाद में ऐसे कई मामले अस्पतालों में पहुंच रहें है जिसमें युवा चक्कर और कमजोरी से परेशान होकर भर्ती हो रहे हैं. हर्ष ईएनटी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ बृजपाल त्यागी ने बताया कि जितनी भी एनर्जी ड्रिंक हैं, उसमें कैफीन अधिक मात्रा में होती है. इसके अलावा इसमें टोरीन, मिनरल्स और विटामिन भी इन ड्रिंक में शामिल होते है. अब ऐसे में मिनरल और विटामिन तो ज्यादा शरीर पर नुकसान नहीं करते, लेकिन कैफीन और टोरीन हमारी शरीर की नसों को फैलाता है. ऐसे में हम जितना अधिक पानी लेते हैं, वो एक्स्ट्रा वैस्कुलर स्पेस में चला जाता है. फिर उसकी वजह से बीपी डाउन हो जाता है. और जो भी ज्यादा एनर्जी ड्रिंक पीता है वो डिहाइड्रेशन की स्थिति में पहुंच जाता है. बीपी डाउन कर रही एनर्जी ड्रिंक आगे उन्होंने बताया कि हमारे पास वह युवा ज्यादा आ रहे हैं जो या तो खिलाड़ी हैं या फिर जिम करते हैं. वह इस तरीके की एनर्जी ड्रिंक ज्यादा लेते हैं. फिर वह जिस जगह पर भी एक्सरसाइज करते हैं या खेलते हैं, वहीं बेहोश हो जाते हैं. जांच के दौरान पता लगा कि इनका बीपी लेवल काफी नीचे था. मरीज राहुल ने बताया कि वह रोजाना 1 से 2 बार एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं. अस्पताल आने से पहले उनको कमजोरी महसूस हुई और फिर आंखों के आगे अंधेरा छा गया. Tags: Ghaziabad News, Health, Local18FIRST PUBLISHED : June 19, 2024, 11:39 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed