लंबी वेटिंग के झंझट से छुटकारा! यूपी के इन 13 जिलों में अब ऐसे बनेंगे पासपोर्ट

विदेश मंत्रालय ने गाजियाबाद सहित आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, हापुड़, शामली, सहारनपुर में रहने वालों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी दी है. अब यूपी के इन जिलों के लोगों को पासपोर्ट बनाने के लिए लंबा इंतजार करना नहीं पड़ेगा.

लंबी वेटिंग के झंझट से छुटकारा! यूपी के इन 13 जिलों में अब ऐसे बनेंगे पासपोर्ट
गाजियाबाद. यूपी में एक दर्जन से अधिक जिलों के आम आदमी के लिए अच्छी खबर सामने आई है. विदेश मंत्रालय ने गाजियाबाद सहित आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, हापुड़, शामली, सहारनपुर में रहने वालों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी दी है. अब यूपी के इन जिलों के लोगों को पासपोर्ट बनाने के लिए लंबा इंतजार करना नहीं पड़ेगा. यूपी के इन जिलों के लोगों के लिए अब घर या उसके आस-पास के जगहों पर पासपोर्ट अधिकारी खुद आकर पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया पूरी करेंगे. दरअसल, विदेश मंत्रालय ने अब पासपोर्ट आवेदन करने के लिए यूपी के इन जिलों में मोबाइल वैन की सुविधा शुरू कर दी है. मोबाइल वैन में पासपोर्ट अधिकारी आम आदमी के घर के पास जाकर उनका पासपोर्ट बनाने में मदद करेंगे. इसका सबसे ज्यादा लाभ गाजियाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से जुड़े 13 जिलों के डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों में आवेदन जमा करने वालों को मिलेगा. अब तक इन जिलों में मौजूद डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर फॉर्म जमा करने के लिए लंबी वेटिंग चल रही थी. चलती ट्रेन के गेट पर बैठा था शख्स, देख रहा था मोबाइल में Video, तभी हो गया कांड, अब GRP ने कर दिया कमाल गाजियाबाद पासपोर्ट रिजनल ऑफिस ने इसी को देखते हुए यह सुविधा शुरू कर दी है. इससे हजारों लोगों को फायदा होगा, जिनका पिछले कई महीनों से पासपोर्ट नहीं बन रहा है. गाजियाबाद पासपोर्ट रिजनल ऑफिस में यूपी के 13 जिलों के 2000 से भी ज्यादा लोग रोज पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदन देते हैं. यहां रोज एक हजार ज्यादा पासपोर्ट जारी किए जाते हैं. ℹ️ विदेश मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में RPO गाजियाबाद में “पासपोर्ट मोबाइल वैन” सेवा का शुभारम्भ दिनांक 19.09.2024 को किया गया है। जिसका प्रमुख उद्देश्य RPO गाजियाबाद के क्षेत्राधिकार में आने वाले जिलों के आवेदकों को पासपोर्ट सम्बंधी सेवाएं और अधिक सुलभ रूप से प्रदान करना है pic.twitter.com/ZzmEEz1bSz — RPO Ghaziabad (@rpoghaziabad) September 19, 2024

पासपोर्ट बनाना हुआ आसान
भारत के विदेश मंत्रालय के निर्देश पर यह सेवा शुरू की गई है. गाजियाबाद पासपोर्ट सेवा केंद्र से जुड़े सभी पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) में आवेदन करने वाले लोगों को अब इससे बहुत फायदा होगा. बता दें कि इन पीओपीएसके पर अप्वाइंटमेंट की संख्या कम होने के कारण लंबी वेटिंग रहती है. इसलिए आवेदकों की शिकायत और परेशानी को दूर करने के लिए विदेश मंत्रालय की ओर से पासपोर्ट मोबाइल वैन शुरुआत की गई है.

ऐसे काम करेगी पासपोर्ट मोबाइल वैन सेवा
ये पासपोर्ट वैन जिलों के अलग-अलग जगहों पर जाएंगे. इससे आम आदमी को गाजियाबाद आने की अब जरूरत नहीं पड़ेगी. आप सीधे वैन के पास जाकर अपना आवेदन फार्म जमा करा सकते हैं. इससे गाजियाबाद पासपोर्ट ऑफिस में लंबित फाइलों की संख्या कम होगी. आपको बता दें कि पहले पीओपीएसके पर कम अप्वाइंटमेंट होने के कारण फाइलें ज्यादा दिनों तक लंबित रहती थीं. फॉर्म जमा करने से लेक जांच करने में महीनों लग जाता था. लेकिन, अब विभाग ओपीएसके की फाइलों को भी प्राथमिकता के आधार पर निपटाएगी.

ऐसे में अब जिलों में मोबाइल वैन पहुंचने की सूचना पहले दी जाएगी. आवेदक मौके पर पहुंचकर अपना आवेदन जमा कराएंगे. इससे उनको अप्वाइंटमेंट डेट जल्दी मिलेगा और वह अपना पासपोर्ट बना पाएंगे.

Tags: Foreign Ministry, Ghaziabad News, UP news