सावन में दिल से करें इन 2 सरल मंत्रों का जाप शिव जी होंगे प्रसन्न

इस साल सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू हो रहा है. साथ ही 19 अगस्त 2024 को होगा. सावन का महीना भगवान शिव की कृपा प्राप्ति के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है. ऐसे में आप यदि इस माह में भगवान शिव की विशेष रूप से पूजा-अर्चना करते हैं, तो इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती है.

सावन में दिल से करें इन 2 सरल मंत्रों का जाप शिव जी होंगे प्रसन्न
अयोध्या : सनातन धर्म में सावन का माह बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. शिव भक्त इस महीने का इंतजार बेसब्री से करते हैं. सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना होता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक साल 2024 में सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू हो रहा है और इसका समापन 19 अगस्त को होगा. सावन के महीने में भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए शिव भक्त अनेक प्रकार के उपाय भी करते हैं. अगर आप इस महीने भगवान शिव की विशेष रूप से पूजा अर्चना करते हैं तो इससे आपकी सभी मनोकामना पूरी होती है.तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि सावन के महीने में कैसे भोलेनाथ को प्रसन्न किया जाए . दरअसल, अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सनातन धर्म में सावन का महीना भगवान शिव समर्पित है. इस साल सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू हो रहा है. साथ ही 19 अगस्त 2024 को होगा. सावन का महीना भगवान शिव की कृपा प्राप्ति के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है. ऐसे में आप यदि इस माह में भगवान शिव की विशेष रूप से पूजा-अर्चना करते हैं, तो इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती है. ऐसे में आप सावन माह में ये काम जरूर करें. प्रत्येक सोमवार को रखें व्रत पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सावन के महीने में सोमार को व्रत रखना भी बहुत ही शुभ माना जाता है. इससे महादेव जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामनाओं पूरी करते हैं. ऐसे में सावन में सोमवार के दिन व्रत रखकर भगवान शिव का ध्यान करें और विशेष तौर पर शिव-पार्वती की पूजा करें. व्रत के दौरान केवल फल का भोग लगाए और उनका सेवन करें. ऐसे करें भोलेनाथ को प्रसन्न पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सावन के पवित्र महीने में शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाएं और इसके बाद जलाभिषेक करें. इस दौरान फल, फूल और बेलपत्र आदि भी शिवलिंग पर चढ़ाएं. इससे भोलेनाथ की विशेष कृपा की प्राप्ति होती है. यदि आपके पास ये सामग्री उपलब्ध नहीं है, तो आप केवल मात्र एक लोटा जल भी शिवलिंग पर अर्पित कर सकते हैं, इससे भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं दिल से करें इन मंत्रों का जाप  पंडित कल्कि राम बताते हैं कि सावन में भगवान शिव का ध्यान करते हुए उसके मूल और सबसे सरल मंत्र है ‘ऊं नम: शिवाय’ का जाप जरूर करें. इस मंत्र के जाप से मानसिक शांति का अनुभव होता है. इसके साथ ही सावन में महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना भी अत्यंत फलदायी माना जाता है. इसके साथ ही सावन में नियमित रूप से शिव चालीसा का पाठ करने से भी आपके जीवन में आ रहे कष्ट दूर हो सकते हैं. Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Religion 18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : June 12, 2024, 16:01 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed